ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस नेटफ्लिक्स Netflix पर दक्षिण कोरियाई ड्रामा Squid Game ने आजकल पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है. इस शो से जुड़ी क्रिप्टोकरेंसी SQUID ने 100 घंटे से भी कम समय में निवेशकों को 30,000 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया लेकिन अगले कुछ ही मिनटों में इसमें भारी गिरावट आई और इसकी कीमत लगभग जीरो हो गई. जब इसकी कीमत चढ़ी हुई थी तो इन्वेस्टर्स इसे बेच नहीं पाए और अब यह कौड़ी के भाव रह गई है.

Squid ने पिछले हफ्ते की शुरुआत में ट्रेडिंग शुरू की थी. तब यह कौड़ी के भाव थी लेकिन अचानक इसकी कीमत बढ़ने लगी. क्रिप्टो एक्सचेंज Pancakeswap में इसकी कीमत 38 डॉलर तक पहुंच गई थी. CoinMarketCap के मुताबिक सोमवार को दस मिनट में इसकी कीमत 628.33 डॉलर से 2,856.65 डॉलर पहुंच गई थी लेकिन 5 मिनट बाद यह 0.0007 डॉलर पर आ गई.

ब्लॉकचेन सर्च इंजन और एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म BscScan के मुताबिक भारी गिरावट के बावजूद 40,000 से अधिक लोगों के पास अब भी Squid है. इनमें मनीला के 30 साल के John Lee भी शामिल हैं. उन्होंने इस टोकन को खरीदने के लिए 1000 डॉलर खर्च किए थे. उन्हें यह जानकार अचरच हुआ कि वह तुरंत इसे नहीं बेच सकते हैं. अब वह इसे बेच सकते हैं लेकिन इसकी कीमत करीब जीरो हो गई है.

Squid की कीमत में गिरावट की वजह स्पष्ट नहीं है. इसके क्रिएटर्स के बारे में भी किसी को पता नहीं है. इसकी वेबसाइट भी गायब हो गई है और सोशल मीडिया चैनल बंद हो गए हैं. ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म Pancakeswap ने भी कोई जवाब नहीं दिया. CoinMarketCap में हे़ड ऑफ कंटेंट Molly Jane Zuckerman ने आशंका जताई कि यह ठगी का मामला हो सकता है. इस क्रिप्टोकरेंसी को चलाने वालों ने निवेशकों को चपत लगा दी.

एक्सपर्ट्स ने इस टोकन के बारे में निवेशकों को आगाह किया था. उनका कहना था कि यूजर्स Pancakeswap पर इसे नहीं बेच पा रहे हैं इसलिए निवेशकों को संभलकर ट्रेडिंग करने की जरूरत है. इस क्रिप्टो की प्री-सेल 20 अक्टूबर को शुरू हुई थी और इसके व्हाइटपेपर में दावा किया गया है कि यह एक सेकेंड में ही बिक गई. Netflix पर Squid Game सबसे ज्यादा देखे जाने वाला शो बन गया है.