विदेशों के साथ ही इन दिनों भारत में भी क्रिप्टो करेंसी में लोग बढ़-चढ़कर निवेश कर रहे हैं, लेकिन बिटकॉइन, ईथेरियम और ऐसे ही दर्जनभर क्रिप्टो कॉइंस को लेकर बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर एंड्रयू बैली ने निवेशकों को चेतावनी दी है। एंड्रयू ने निवेशकों को आगाह किया है कि क्रिप्टो करेंसी का कोई आंतरिक मूल्य नहीं है और इसमें निवेश करने वालों का सारा पैसा डूब सकता है।

बैली ने कहा कि मैं एक बार फिर दो टूक शब्दों में कह रहा हूं कि जो लोग अपना सारा पैसा डुबाने को तैयार हैं, वे ही क्रिप्टो करेंसी में निवेश करें। गौरतलब है कि इससे पहले यूके फाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी ने भी जनवरी में ऐसी ही चेतावनी दी थी कि क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना अथवा इससे जुड़े हुए लिंक को उधारी देना निवेशकों के लिए जोखिम भरा हो सकता है। यदि निवेशक इसमें निवेश करते हैं तो उन्हें खुद को मानसिक तौर पर पैसा डुबाने के लिए तैयार रखना पड़ेगा।

गौरतलब है कि टेस्ला जैसे बड़े और संस्थागत निवेशकों की ओर से बिटकॉइन में रुचि दिखाए जाने के बाद इस साल इसकी कीमतें दोगुनी हो चुकी है। इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला ने करीब डेढ़ अरब डॉलर के बिटकॉइन खरीदे हैं। टेस्ला कि इसमें होल्डिंग अब बढकऱ ढाई अरब डॉलर हो गई है।