मौजूदा समय में एक ओर जहां इंटरनेट एप्स ने इकॉमर्स, बैंकिंग और पेमेंट जैसे कामों को यूजर्स की उंगलियों में समेट दिया हैं तो वहीं वॉट्सएप, डुओ और अन्य तरह की एप्स के जरिए साइबर ठगी, हनी ट्रेप व अन्य तरह की ब्लैकमेलिंग करना भी साइबर क्रिमिनल्स के लिए आसान हो गया है।

यह भी पढ़े : शादी के लिए फेसबुक पर लड़का तलाश रही हैं दो सहेलियां, लिखा -कोई शख्स दो पत्नियां कबूल कर सके तो रिश्ता मंजूर


हाल ही ऐसा मामला जयपुर निवासी के साथ हुआ है। दरअसल हाल ही में रिलीज़ हुए “करदे पागल” पंजाबी गाने के एक्टर और क्रिकेट एक्सपर्ट जावेद खान को ब्लैकमेलर ने व्हाट्सप्प कॉल करके पांच लाख रुपये मांगे है , जावेद खान ने बताया की उनका किसी अज्ञात ने वीडियो चैट का फेक अश्लील वीडियो बनाकर पैसे ना देने पर उनकी छवि को ख़राब करने की धमकी दी है खान अभी नॉएडा में है जहा पर उन्होंने ऑनलाइन पुलिस कम्पलेंट दर्ज कर दी है आपको बता दे की कुछी दिनों पहले खान का इंस्टाग्राम अकाउंट भी हैक कर लिया गया था फिलहाल साइबर पुलिस मामले की जाँच कर रही है। 

यह भी पढ़े : ब्रह्मपुत्र नदी के नीचे जुड़वा सुरंग बनाने की अपनी महत्वाकांक्षी योजना को छोड़ सकता है केंद्र


ब्लैकमेलर ने ऐसे रचा जाल

हुआ यूं कि हाल ही में जावेद खान का पंजाबी सॉन्ग “करदे पागल” रिलीज हुआ है, जिसमें जावेद अभिनय करते दिख रहे हैं... इस दौरान इंस्टाग्राम पर कई यूजर्स ने जावेद के गाने को प्रोमोट किया... इनमें कई फीमेल यूजर्स भी थी। इन्हीं यूजर्स में से एक अज्ञात महिला ब्लैकमेलर ने जावेद खान को पहले तो वीडियो कॉल किया। फिर थोड़ी देर बाद उसी वीडियो का स्क्रीन रिकॉर्ड जावेद खान को वॉट्सएप किया। दरअसल भेजे गए वीडियो के इनसेट में एडिट कर महिला की न्यूड फोटो लगा दी गई।

अज्ञात ने जावेद खान को वॉट्सएप कर वीडियो को वायरल करने की धमकी देकर 5 लाख रुपए की डिमांड कर डाली। जावेद ने बताया कि ब्लैकमेलर ने छवि खराब करने की धमकी दी। खान ने बताया कि डिमांड रकम न देने पर वीडियो को सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर वायरल करने की बात कह कर डराने का प्रयास किया। आपको बता दें की कुछी दिनों पहले खान का इंस्टाग्राम अकाउंट भी हैक कर लिया गया था। फिलहाल साइबर पुलिस मामले की जाँच कर रही है।

जिस वक्त जावेद के पास ये कॉल आया तब वे नोएडा में थे, उन्होंने उसी दौरान ऑनलाइन पुलिस कम्प्लेंट दर्ज कराई। उनकी ये पुलिस शिकायत अब जयपुर के भाकरोटा थाने में स्थानांतरित कर दिया गई है। इधर घटना के दूसरे दिन एक अन्य अज्ञात का जावेद के पास फोन आया... उसने खुद को यू ट्यूबर बताते हुए कहा कि आपकी साइबर क्राइम डिपार्टमेंट से फाइल हमारे पास आई है... आप बुरी तरह फंसने वाले हो... इसलिए 5 लाख रुपए देकर मामले को यहीं निपटा दो... जब जावेद ने पूछा कि साइबर क्राइम ने आपको फाइल क्यों भेजी तो अज्ञात कॉलर ने कहा कि हमारे पास इस तरह की फाइल आती रहती हैं... आप बताओ पैसे कब दे रहे हो....

अगले दिन फिर से ब्लैकमेलर ने क्राइम ब्रांच का अधिकारी बनकर फिर से जावेद खान को फोन पर कहा कि आप क्यों इस लफड़े में पड़ रहे हो.... आप तो प्रतिष्ठित इंसान हो...एक बार केस बन गया तो कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाते रहोगे.... और बदनामी होगी सो अलग...इस पर जावेद ने भी कॉलर को बातों में व्यस्त रखा... जावेद ने कहा कि इसकी क्या गारंटी है कि मेरे पैसे देने के बाद भी मुझे परेशान नहीं किया जाएगा... इसपर कॉलर ने कहा कि आपकी फाइल मेरे पास है.. आप चिंता मत करो मैं लिखित में क्रम्प्रोमाइज करा कर फाइल आपको दे दूंगा।