कोविड-19 खौफ के बीच टेस्टिंग को लेकर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कोरोना टेस्टिंग के नतीजे आने में काफी देर हो रही है इसी के चलते DRDO ने एंटी बॉडी टेस्ट के लिए एक किट तैयार किया है जो इस महामारी में एक बहुत ही शानदार चिकित्सा उपकरण साबित हो सकता है। बता दें इस किट का नाम ‘DIPCOVAN’ है। इस टेस्ट के जरिए कोरोना के खिलाफ एंटी-बॉडी बनी है या नहीं जांच सकते हैं।


जानकारी के लिए बता दें कि सीरो सर्वे में यह किट एक बहुत ही मददगार साबित होगा। बता दें कि कोरोना के खिलाफ एंटी बॉडी का स्तर जानने के लिए सीरो सर्वे किया जाता है। DIPCOVAN किट 97 प्रतिशत हाई सेंस्टिविटी के साथ और स्पाइक प्रोटीन को 99 प्रतिशत सेंस्टिविटी के साथ वायरस के स्पाइक को डिटेक्ट कर सकता है। कोविड के खिलाफ DRDO की रिसर्च देश को सशक्त कर रही है।

कोरोना के खिलाफ DIPCOVAN किट मेडिकल उपरकरण एक बहुत ही मददगार है। बता दें कि DRDO द्वारा बनाए गए मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट्स अब देश भर में लगाए जा रहे हैं। ये ऑक्सीजन प्लांट 1,000 लीटर प्रति मिनट (एलपीएम) की क्षमता के लिए बनाया गया है। ये 5 एलपीएम की प्रवाह दर पर 190 रोगियों की जरूरत को पूरा कर सकती है और प्रति दिन 195 सिलेंडर चार्ज कर सकती है।