अमेरिका के मिनेपोलिस में पुलिस हिरासत में एक अश्वेत नागरिक की मौत के विरोध में जारी देशव्यापी प्रदर्शन के चौथे दिन शुक्रवार को प्रदर्शनकारी राजधानी वाशिंगटन में व्हाइट हाउस के समीप पहुंच गये। एक ऑननाइन वीडियो में सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी व्हाइट हाउस के बाहर लाफायेट पार्क में 'नो जस्टिस, नो पीस' के नारे लगाते नजर आये।


फ्रीडमेंस बैंक की इमारत के सामने एक प्रदर्शनकारी पर पानी की बौछारें डाली गयीं और कुछ अन्य की सुरक्षा कर्मियों के साथ झड़प भी हुई। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट हाउस के ब्रीफिंग रूम के दरवाजे भी बंद कर दिए गए हैं और सीक्रेट सर्विस के सुरक्षा अधिकारी पार्क के मैदान से किसी को बाहर नहीं जाने दे रहे हैं। अश्वेत नागरिक 46 वर्षीय जार्ज फ्लायड को सोमवार की शाम पुलिस हिरासत में लिया गया था।


इसी दौरान श्वेत पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन ने फ्लायड की गर्दन को अपने घुटने से दबा दिया। फ्लायड ने हालांकि बार-बार निवेदन किया और कहा , 'मैं सांस नहीं ले पा रहा। कृपया, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं।' इसके कुछ देर बाद ही उसकी मौत हो गयी। आरोपी पुलिस अधिकारी को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस हिरासत में फ्लायड की मौत की खबर फैलते ही सैकड़ों की संख्या में लोगों ने प्रदर्शन शुरु कर दिया, जो आज चौथे दिन भी जारी है।