महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ब्रिटेन समेत दुनिया में बहुत कुछ बदल सकता है। ब्रिटेन में नौसैन्य जहाजों पर लगे झंडों में बदलाव हो सकता है। इसके साथ ही उन देशों के मुद्रा में भी बदलाव दिख सकता है, जिन देशों की करेंसी पर आज भी ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर छपती है।

यह भी पढ़े : Aaj ka Rashifal 9 September: इन राशि वालों के लिए आज भाग्य उदय होने वाला दिन , हरी वस्‍तु पास रखें

ब्रिटेन में इस वक्त महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर वाले 4.5 अरब स्टर्लिंग नोट मौजूद है। इनकी कुल कीमत करीब 80 अरब पाउंड है। ब्रिटेन में पहली बार साल 1960 में छपी थी। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर कनाडा, ऑस्ट्रेलिया समेत कुल 30 से अधिक देशों की करेंसी पर छपी है। 

बैंक ऑफ इंग्लैंड ने पहली बार साल 1960 में एक पौंड की करेंसी पर एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर छापी थी। एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर ऑस्ट्रेलियाई करेंसी पर दिखाई देती है। ऑस्ट्रेलिया के 5 डॉलर के नोट और 1 डॉलर के नोट सहित कई मूल्यों की करेंसी पर ब्रिटेन की महारानी की तस्वीर छपी है।

1910 में ऑस्ट्रेलियाई पाउंड के रूप में शुरू इस मुद्रा की कीमत ब्रिटेन के पाउंड स्टर्लिंग से आधिकारिक रूप से अलग है। गैर आधिकारिक रूप से ये बोत्सवाना, कंबोडिया, गाम्बिया, न्यू कैलेडोनिया (फ्रांस) और जिम्बाब्वे में भी चलता है। यहां के कई नोटों पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की फोटो लगी है। इसके अलावा कई राष्ट्रमंडल देशों की करेंसी पर भी उनकी फोटो दिखाई देती है। कनाडा में 20 डॉलर के नोटों पर, न्यूजीलैंड में सिक्कों पर और पूर्वी कैरेबियाई केंद्रीय बैंक द्वारा जारी किए गए सभी सिक्कों और नोटों पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर छपी है। 

यह भी पढ़े : Love Horoscope September 9 : इन लोगों की लव लाइफ लौटेगी पटरी पर, अपने प्रिय के साथ दिल से दिल की

न्यूजीलैंड की इस मुद्रा पर साल 1967 से एलिजाबेथ द्वितीय की फोटो छापी जा रही है। फिजी की मुद्रा 1969 से फिजियन डॉलर 1867 और 1873 के बीच भी यहां चलन में थी। इसके नोटों पर एलिजाबेथ द्वितीय की फोटो अभी भी लगती है। एक दिसंबर 2007 तक साइप्रस की मुद्रा पौंड थी इसे लीरा भी कहा जाता है। फिर पहली जनवरी 2008 से यूरो यहां की मुद्रा हो गई थी। यहां भी महारानी की तस्वीर यूरो पर छपती है। एंटीगुआ और बारबूडा की मुद्रा पूर्वी कैरीबियाई डॉलर है। पूर्वी कैरेबियाई डॉलर को सेंट विन्सेंट, ग्रेनाडीन्स, ग्रेनेडा, डोमिनिका और सेंट किट्स और की आधिकारिक मुद्रा के रूप में भी मान्यता प्राप्त है। इस पर भी महारानी की फोटो है।