कोरोना वायरस इस समय पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। इसकी वजह से हजारों मौतें हो चुकी हैं और लाखों लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं जिनका इलाज चल रहा है। लेकिन अब एक और चौंकाने वाली खबर सामने आई है कि Whatsapp भी अब कोरोना वायरस की चपेट में आ चुका है। इसके लिए आपको कुछ जरूरी बचाव और सावधानी रखी होगी। इस समय व्हाट्सएप पर मैसेजेज के जरिए कोरोना वायरस के बारे में कई फर्जी जानकारियां देते हुए इससे बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं। लेकिन आपको इन मैसेजेज से सावधान रहने की जरूरत हैं क्योंकि इससे आपको नुकसान हो सकता है।

गर्म पानी से नहाना

व्हाट्सएप पर ऐसे मैसेज भी आ रहैं जिनकी कहा जा रहा है कि कोरोना से बचाव के लिए गर्म से नहाना जरूरी है।  लेकिन आप ऐसे मेसेज पर बिल्कुल विश्वास न करें। क्योंकि डॉक्टरों ने नहीं कहा है कि गर्म पानी से नहाने से कोरोना का असर नहीं होता।

कोरियर रिसीव नहीं करना

कुछ ऐसे भी मैसेज आ रहे हैं जिनमें कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस कोरियर या पार्सल रिसीव करने से भी फैल सकता है। लेकिन यह गलत है ऐसे मैसेज पर विश्वास नहीं करें।

मच्छरों का काटना

ऐसे मैसेज पर भी विश्वास नहीं करें क्योंकि कोरोना वायरस पर अभी रिसर्च जारी है और किसी डॉक्टर, वैज्ञानिक ने कोरोना वायरस इंफेक्शन के मच्छरों के काटने से फैलने की बात नहीं कही है।

शरीर पर अल्कॉहल का छिड़काव

कुछ व्हाट्सएप मैसेज में ये भी कहा जा रहा है कि बॉडी पर अल्कॉहल या क्लोरीन का छिड़काव करने से कोरोना वायरस नहीं फैलेगा। लेकिन यह गलत मैसेज है इस पर भी विश्वास नहीं करें।

पालतू जानवरों से सावधान

व्हाट्सएप पर ऐसे मैसेज भी सर्कूलेट किए जा रहे हैं कि पालतू जानवरों को छूने या उनके साथ खेलने से कोरोना वायरस फैलता है। लेकिन यह गलत है, विश्वास नहीं करें।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360