1 अप्रैल से 45 वर्ष की उम्र पार कर चुके लोगों को कोरोना का टीका लगाया ​जाएगा।

केंद्रीय कैबिनेट ने कल ही इस फैसले पर मुहर लगाई है। कोरोना वैक्सीनेशन का एक और फेज शुरू हो रहा है ऐसे में यह टीका लगवाने से जुड़े हर नियम और विकल्प आपके लिए जान लेना जरूरी है जो इस प्रकार है—

इनको लगेगा टीका

— कोई भी स्वास्थ्यकर्मी, कोरोना वॉरियर्स, पुलिसकर्मी या सुरक्षाकर्मी कोरोना वैक्सीन लगवा सकता है।

— जिसकी उम्र 45 साल से अधिक है, अब वो भी वैक्सीन लगवा सकता है. पहले ये सीमा 60 साल से अधिक उम्र वाले लोग और 45 साल से अधिक उम्र वाले (गंभीर बीमारी से पीड़ित) लोगों तक ही थी।

यहां लगाई जाएगी वैक्सीन

देश में कोरोना वैक्सीन सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में लगाई जा रही है। देश में करीब 10000 प्राइवेट अस्पताल ऐसे हैं, जहां वैक्सीन लगाने की सुविधा है। ये सभी प्राइवेट अस्पताल आयुष्मान भारत योजना से जुड़े हुए हैं। सरकारी और प्राइवेट अस्पताल मिलाकर कुल 40 हजार से अधिक सेंटर्स पर वैक्सीन लगाई जा रही है।

वैक्सीन के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

किसी भी व्यक्ति को अगर वैक्सीन लगवानी है तो उसे रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन होने पर ही आपको वैक्सीन लगने की तारीख, समय और स्थान की जानकारी मिल जाएगी। रजिस्ट्रेशन करवाने के भी कई तरीके हैं।

दरअसल, सरकार द्वारा https://www.cowin.gov.in/home पोर्टल बनाया गया है, जहां जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा, जिसके बाद आधार कार्ड नंबर और अन्य जरूरी जानकारी देकर आप अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

को-विन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन

वेबसाइट के अलावा आप आरोग्य सेतु ऐप पर भी आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यहां भी आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है जिसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन आसानी से हो जाएगा।

इन दो ऑनलाइन ऑप्शन के अलावा आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट सेंटर पर भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं यानी जहां पर वैक्सीन लगाई जा रही है, वहां पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा की गई है।

रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद ये होगा

कोरोना वायरस टीके के लिए जब आप अपना रजिस्ट्रेशन करवा लेंगे, तब आपको फोन पर ही वैक्सीन लगने का वक्त, जगह और दिन की जानकारी आ जाएगी। उसी हिसाब से जाकर आप अस्पताल में टीका लगवा सकते हैं।

पैसे लगेंगे या नहीं

देश के सभी सरकारी सेंटर्स पर कोरोना वैक्सीन की मुफ्त में लगाई जा रही है। लेकिन प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीन की डोज़ लेने के लिए पैसे देने होंगे। अभी वैक्सीन की कीमत 250 रुपये प्रति डोज़ लगाई गई है।

दो बाद लगेगा दूसरा टीका

देश में अभी तक कोरोना की 2 वैक्सीन को मंजूरी मिली है जिनमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन शामिल है। सरकार ने हाल ही में जानकारी दी है कि कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज के बीच में 6 से 8 हफ्ते का अंतर रखना जरूरी है यानी अगर एक आपको वैक्सीन की पहली डोज आज लग रही है तो अगले डोज करीब 2 महीने बाद ही लगेगी।