Corona Vaccination पर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत अप्रैल में रोज कोरोना का टीका लगेगा चाहे सरकारी छुट्टी हो गया पर्व त्योंहार। आज से 45 से ज्यादा उम्र के लोगों को भी वैक्सीन देने की मुहिम शुरू हो गई है। देश में 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या 34 करोड़ है। अभी तक देश में कोरोना वॉरियर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 साल से ज्यादा उम्र वालों को ही टीका लग रहा था, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अब 45 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन देने का फैसला किया गया है।

कोरोना का टीका लगवाने के लिए ऐसे करें आवेदन

कोरोना का टीका लगवाने के लिए http://cowin.gov.in वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। हालांकि टीके के लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है। देश में अबतक वैक्सीन की छह करोड़ 51 लाख 17 हजार 896 डोज दी गई हैं।

— Co-WIN पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और Send OTP आइकन पर क्लिक करें। फिर, फोन पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और वैरिफाई बटन पर क्लिक करें।

— Aarogya Setu रजिस्ट्रेशन कराने के लिए, CoWIN टैब पर जाएं, टीकाकरण टैब पर टैप करें और Proceed पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में डिटेल भरें। रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको एक कंफर्म मैसेज मिलेगा।

— एक व्यक्ति जिसने रजिस्ट्रेशन कराया है वह एक मोबाइल नंबर पर चार लोगों को लिंक कर सकता है।

— लाभार्थी दूसरी खुराक के लिए पोर्टल या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से एप्वाइंटमेंट को रिशेड्यूल या रद्द कर सकते हैं। हर टीकाकरण का एक डिजिटल रिकॉर्ड रखा जा रहा है।

— यदि आप रिशेड्यूल  करना चाहते हैं, तो आप फिर से अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन कर सकते हैं, ओटीपी दर्ज कर सकते हैं और 'एक्शन' कॉलम के नीचे एडिट आइकन पर क्लिक करके बदलाव कर सकते हैं।

— वैक्सीनेशन प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद, एक डिजिटल प्रमाण पत्र पोर्टल या ऐप पर भेजा जाएगा। इसे डाउनलोड किया जा सकता है।