Corona के नए केसों में विस्फोट लगातार जारी है। पिछले एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 37,379 नए केस आए हैं। इस दौरान महज 11,007 लोग ही रिकवर हुए हैं और इसके चलते एक्टिव मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। देश भर में कोरोना के सक्रिय मामले तेजी से बढ़ते हुए 1,71,830 हो गए हैं। दो सप्ताह पहले सक्रिय केस 70 हजार के करीब ही थे। इस तरह एक्टिव केसों की संख्या में महज दो सप्ताह के भीतर ही एक लाख का इजाफा हो गया है। कोरोना केसों में तेजी डराने वाली है और कई राज्यों में इससे निपटने के लिए प्रतिबंधों की शुरुआत हो चुकी है।

पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण से 124 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के नए केसों में लगातार तेजी के चलते डेली पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 3.24% हो गया है, जबकि वीकली रेट 2.05% हो गया है। प्रतिशत के लिहाज से देखें तो अब तक मिले कोरोन केसों के मुकाबले एक्टिव केस 0.49% ही हैं। लेकिन नए केसों में जिस तरह से तेजी देखने को मिल रही है, उससे यह आंकड़ा जल्दी ही बढ़ सकता है। यही नहीं नए केसों में तेजी के चलते रिकवरी रेट भी लगातार घट रही है। फिलहाल कोरोना का रिकवरी रेट 98.13% ही रह गया है।

इस बीच ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले भी देश में तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं। अब तक ओमिक्रॉन के मामले 1,892 हो चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा 568 मामले महाराष्ट्र के हैं। इसके अलावा दिल्ली में भी अब तक 382 केस मिल चुके हैं। केरल में 185 और राजस्थान में 174 केस मिल चुके हैं। गुजरात में अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट के 152 मामले और तमिलनाडु में 121 केस मिल चुके हैं। इसके अलावा अन्य राज्यों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों की संख्या फिलहाल 100 से कम है। उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में ओमिक्रॉन वैरिएंट के अब तक 8 केस ही मिले हैं, जिनमें से 4 लोग रिकवर हो चुके हैं। इसके अलावा पंजाब, हिमाचल प्रदेश में एक-एक केस ही मिला था, जो रिकवर हो चुके हैं।