भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले में तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि वो कोविड-19 से बचाव के लिए कुछ जरूरी बातों को फॉलो करें। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डायबिटीज के मरीज नियमित रूप से एक्सरसाइज करके और Antioxidant से भरपूर डाइट लेकर इम्युनिटी को मजबूत रख सकते हैं।
एक्सपर्ट्स के अनुसार कोरोना वायरस वैक्सीन आपकी T-cell इम्युनिटी को बूस्ट करती है। वहीं समय पर पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खाना आपकी नैचुरल इम्यूनिटी को बूस्ट करता है।

डायबिटीज के मरीजों का इम्युनिटी लेवल लो हो जाता है, इसलिए जरूरी है वो खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों पर ध्यान दें और शुगर लेवल को हमेशा कंट्रोल में रखें। इसके लिए डॉक्टर की सलाह पर इंसुलिन लें और खुद को वैक्सीने​टेड रखें। डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि वो वजन कंट्रोल में रखें और नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।

अगर आपको ओबीज यानी मोटापे की समस्या है, तो कोविड होने पर बीमारी गंभीर रूप ले सकती है। बढ़ा हुआ वजन कोविड होने के खतरे को बढ़ा देता है। मोटापे के साथ डायबिटीज की समस्या आपके लिए खतरनाक हो सकती है।

संतुलित डाइट आपको किसी भी तरह के इंफेक्शन और बीमारियों से बचाती है। Antioxidant से भरपूर चीजें खाने से आप वायरस से बचेंगे। नट्स, फल और सलाद को डाइट में शामिल करें। Antioxidants आपके डीएनए को किसी भी नए तरह के डैमेज से बचाते हैं। ये आपकी इम्युनिटी को मजबूत रखने में मददगार होते हैं।

रोजाना मुट्ठीभर नट्स यानी करीब 30 ग्राम का सेवन आपको संक्रमण और बीमारियों से बचाएगा। आप अपनी हेल्थ कंडीशंस का ध्यान रखें। अगर आप इनहेलर, इंसुलिन लेते हैं तो इसे समय पर लें। किसी भी अंडरलाइंग कंडीशन के लिए ट्रीटमेंट ले रहे हैं तो नियमित रूप से डॉक्टर से सलाह लें।