ब्रिटेन और इजरायल समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ब्रिटिश स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में ब्रिटेन में ओमीक्रोन के 663 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, इजरायल में संक्रमितों की संख्या में 57 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ब्रिटेन में इस वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1898 हो गई, जबकि इजरायल में संक्रमितों की संख्या 35 से बढ़कर 55 पर पहुंच गई।

विशेषज्ञों का कहना है कि ब्रिटेन में संक्रमण की मौजूदा दर बरकरार रही तो महीने के अंत तक ओमीक्रोन से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 10 लाख हो सकती है। इसी के साथ ब्रिटेन में कोरोना के कुल मामलों में आधे से ज्यादा की वजह यह नया वेरिएंट होगा।

ब्रिटेन में 12 साल से ऊपर के 81 फीसदी लोगों को टीके की दोनों खुराक लग चुकी है। लेकिन लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगले साल अप्रैल तक ओमीक्रोन के कारण 25 से 75 हजार ब्रिटिश नागरिकों की मौत हो सकती है।

इजरायली सरकार के अनुसार देश में पाए गए कुल ओमीक्रोन संक्रमितों में सबसे ज्यादा संख्या विदेश यात्रा से लौटने वालों की है। कुल 55 संक्रमितों में से 36 लोग दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन, फ्रांस, अमेरिका, यूएई, बेलारूस, हंगरी, इटली या नामिबिया की यात्रा से लौटे हैं। इसके अलावा 11 अन्य संक्रमित इन यात्रियों के संपर्क में आकर बीमार हुए। आठ लोग ऐसे हैं, जिनका संपर्क विदेश यात्रा करके आए किसी व्यक्ति से नहीं हुआ।

कोरोना ओमीक्रोन संक्रमितों की संख्या यूरोपीयय संघ (ईयू) के देशों में भी तेजी से बढ़ रही है। ईयू के 22 देशों में बीते चौबीस घंटे में कुल 732 नए मामले मिल चुके हैं। हालांकि, इससे संक्रमित अभी किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। यह जानकारी यूरोपीययन सेंटर फॉर डीजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ने दी। एशिया से सटे तुर्की में ओमीक्रोन के कुल 6 मामले दर्ज किए गए हैं।