एक ओर जहां Corona लॉकडाउन काल में लोग भोजन तक को तरस गए वहीं, दूसरी एक शख्स इस दुनिया में ऐसा भी जिसने पूरा 14 महीने का लॉकडाउन काल 5 Star Hotel में गुजारा है। इस शख्स ने अपना यह समय न्यूयॉर्क शहर के फाइव स्टार होटल में गुजारा है। रॉबर्ट मालिया नाम का ये शख्स 76 कमरे वाले इस होटल में 14 महीने तक रहा। हालांकि मालिया होटल मालिक की पसंद नहीं थे, लेकिन जब कोरोना महामारी के डर की वजह से कोई नहीं मिला, तो मालिया को होटल में रुकना पड़ा।
दरअसल, न्यूर्याक शहर में मार्च 2020 में कोरोना संक्रमण के बाद लॉकडाउन लगाया गया था। लॉकडाउन में सबकुछ बंद हो गया, ऐसे में अग्निशमन विभाग ने घोषणा की किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए एक व्यक्ति को इमारत में रखा जाए। Crain की रिपोर्ट के मुताबिक इस घोषणा के बाद मिडटाउन में बने फाइव स्टार चटवाल होटल की सुरक्षा के लिए एक व्यक्ति की आवश्यकता थी, जिसके लिए रॉबर्ट मालिया ने इच्छा जताई।

मिडटाउन में बने इस फाइव स्टोर होटल के मालिक के लिए रॉबर्ट मालिया पहली पसंद नहीं थे, लेकिन कोरोना महामारी के डर से अन्य लोग जब अपने परिवारों को प्राथमिकता देते हुए होटल में रुकने के लिए राजी नहीं हुए, तो 36 वर्षीय रॉबर्ट मालिया को ये जिम्मेदारी सौंपी गई।

रॉबर्ट मालिया ने कहा कि जहां काम किया है, वहां रहने का अनुभव काफी शानदान है। ड्रीम होटल ग्रुप के आर्किटेक्चरल डिजाइनर, जिनके पास मैनहट्टन होटल और चटवाल जैसे शानदार होटल की श्रृंखला है। उसी तुलना में मेरा अपार्टमेंट पांच सितारा लग्जरी होटल की तुलना में काफी मामूली है।

रॉबर्ट मालिया ने कहा कि 14 महीने तक होटल के कमरे में रहते हुए यहां अपनापन महसूस होने लगा। रॉबर्ट ने कहा कि "जब सप्ताह महीने बन गए, तो मुझे अपने कमरे की आदत हो गई।"  शुरुआत में यहां अकेले रहना उनके लिए काफी अजीब था। यहां सबकुछ बहुत शांत था। होटल स्टाफ के सभी 59 सदस्यों के चले जाने के बाद यहां की सफाई की जिम्मेदारी भी थी। खाना ज्यादातार बाहर से ही मंगाया।

मालिया ने कहा कि सुबह 5:30 बजे उठने के साथ ही कई तरह की हाउसकीपिंग करना, मेल को छांटना और रखरखाव की अन्य समस्याएं देखना उसकी दिनचर्या में शामिल था। सप्ताह में एक बार, वह इमारत के प्रत्येक शौचालय में फ्लश करता था। महीने में दो बार सभी शावर चालू करता और 10 मिनट तक चालू रखता था।

रॉबर्ट मालिया ने बताया कि अग्निशमन डिपार्टमेंट की गाइडलाइन के अनुसार सप्ताह में एक बार सुरक्षा गार्ड और भवन के मुख्य अभियंता की विजि​ट रहती थी। जो अग्नि संहिता के अनुपालन की पुष्टि करने के लिए दौरा करते थे। उन्होंने बताया कि मालिक के अन्य होटलों को इस महीने से फिर से खोलना शुरू कर दिया है। जल्द ही चटवाल होटल भी खोला जा सकता है। मालिया ने कहा कि अब उन्हें अपने घर की याद भी आती है।