दुनियाभर के साथ ही भारत में भी कोरोना का कहर बढ़ रहा है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव 148 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें 122 भारतीय नागरिक और 25 विदेशी नागरिक शामिल हैं। वहीं अब यह खतरनाक वायरस भारतीय सेना तक पहुंच गया है। लद्दाख में एक जवान कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। बताया जा रहा है कि जवान के पिता ईरान से लौटे थे। हालांकि इस विषय में फिलहाल अन्य जानकारी सामने नहीं आ रही है।

वहीं पश्चिम बंगाल में भी कोरोना का पहला मामला सामने आया है। कोलकाता में कोरोना वायरस का पहला मरीज मिला है। बताया जा रहा है कि पीड़ित लंदन से लौटा था। मरीज को बालीघाट के आईडी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों के अनुसार मरीज के माता-पिता और ड्राइवर को भी आइसोलेशन में रखा गया है। 18 वर्षीय युवक 15 मार्च को ब्रिटेन से लौटा था।

गौरतलब है कि चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से शुरू हुए जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में विश्व के 116 देश आ चुके हैं और इससे संक्रमित 7426 लोगों की मौत हो गयी है जबकि अब तक करीब 179112 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे फैल रहा है और अब तक 137 लोगों में इसकी पुष्टि हो चुकी है जबकि तीन लोगों की मौत हो चुकी है। देश की वाणज्यिक नगरी मुंबई में कोरोना वायरस से संक्रमित 64 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति की मंगलवार को मौत हो गयी। मृतक हाल में दुबई से लौटा था। उसे पहले ङ्क्षहदुजा अस्पताल में उपचार के लिए बाद में भर्ती कराया गया था। बाद में उसका कस्तूरबा अस्पताल में इलाज चल रहा था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मृतक की पत्नी और पुत्र भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इससे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित वृद्ध महिला की दिल्ली में तथा एक अन्य मौत कर्नाटक में हुई है। 

देश में महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना वायरस संक्रमित लोग हैं जहां कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या 40 पर पहुंच चुकी है । कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है लेकिन अभी भी इससे सबसे अधिक प्रभावित चीन के लोग ही हैं। इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। वर्तमान में संक्रमित लोगों की कुल संख्या आधिकारिक रिपोर्टों से काफी अधिक होने की आशंका है और इस वायरस से संक्रमित होने के कारण चीन में कोरोना से अब तक 3233 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 81116 लोग इससे संक्रमित हुए हैं जिनमें से 61,644 से अधिक मरीजों को ठीक कर अस्पतालों और अन्य स्थानों से छुट्टी दे दी गयी है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार चीन के बाद इटली में यह जानलेवा वायरस पूरी तरह से अपने पैर पसार चुका हैं। इटली में कोरोना वायरस के कारण अब तक 2503 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 27980 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। इटली में पिछले 24 घंटों दिनों के दौरान 349 लोगों की मौत हुई है। खाड़ी देश ईरान में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है। ईरान में इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढक़र 853 हो चुकी है जबकि 14,991 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। इटली और ईरान के साथ स्पेन में भी कोरोना वायरस ने अपना कहर बरपाया है। स्पेन में कोरोना से अबतक 342 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 9,942 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। दक्षिण कोरिया में भी कोरोना वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि हुई है। दक्षिण कोरिया में कोरोना से अब तक 75 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 8320 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। चीनी नागरिकों की अच्छी-खासी संख्या वाले देश अमेरिका में भी यह बीमारी व्यापक रूप से फैल चुकी है। अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 5,894 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। अमेरिका ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया। इससे अमेरिका के प्रांतों और अन्य क्षेत्रों में कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी। इससे पहले अमेरिका के न्यूयॉर्क, वाङ्क्षशगटन, कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा समेत आठ प्रांतों में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा कर दी गयी थी। 

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज :  https://twitter.com/dailynews360