कोरोना वायरस का असर कम होते ही देश के कई राज्यों में अब स्कूल खुलने जा रहे हैं। राज्य सरकारों ने स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। ये स्कूल पिछले 10 महीने से बंद हैं।
उत्‍तराखंड सरकार ने 15 दिसंबर से स्‍कूल खोलने का फैसला किया है। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं। शुरुआत बड़ी कक्षाओं से होगी तथा उसके बाद छोटी कक्षाओं के बच्चों को भी बुला लिया जाएगा।

हरियाणा में 14 दिसंबर से कक्षा 10 और 12 के स्‍कूल खुल रहे हैं। बोर्ड एग्जाम की वजह से इन दोनों कक्षाओं के बच्चों को पहले बुलाया जा रहा है। इसके बाद 21 दिसंबर से कक्षा 9 और 11 के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे।

महाराष्‍ट्र में कक्षा 9-12 तक के स्‍कूल पिछले महीने खुल चुके हैं। लेकिन कोरोना की वजह से 5वीं से 8वीं के स्‍कूल बंद हैं। सरकार विचार कर रही है कि यदि हालात बेहतर होते हैं तो जनवरी से छोटी कक्षाओं को भी बुलाया जा सकता है।

बिहार में भी 8वीं तक के स्‍कूल जल्द खुल सकते हैं। हालांकि ओडिशा में स्‍कूल खोलने को लेकर सरकार में असमंजस बना हुआ है। वहां पर सरकार फिलहाल स्कूलों पर कोई फैसला नहीं कर पा रही है।

दिल्‍ली, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, राजस्‍थान, मिजोरम में इस साल स्कूल नहीं खुलेंगे। इन राज्यों की सरकारों ने ऐलान कर दिया है कि कोरोना वैक्सीन आने तक वे स्कूलों को नहीं खोलेंगे। एमपी में भी 8वीं तक के स्कूल 31 मार्च, 2021 तक बंद करने की घोषणा कर दी गई है।
देश के बाकी राज्य अभी असमंजस की हालत में फंसे हुए हैं। वे फिलहाल कोरोना वैक्सीन के आने का इंतजार कर रहे हैं। यदि भारत में जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू हो जाता है तो हो सकता है कि फरवरी से कई राज्य स्कूलों को खोल दें।