UP समेत देश के 9 राज्यों के लिए खुशखबरी है कि यहां पर अब Coronavirus के नए केस बढ़ने की रफ्तार थम गई है। हालांकि, पहले महाराष्ट्र, यूपी, दिल्ली और छत्तीसगढ़, गुजरत, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड समेत केंद्र शासित प्रदेशों में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के केस में उछाल देखने को मिली थे लेकिन, फिलहाल संक्रमण की रफ्तार में कमी आई है और गिरावट भी देखने को मिली है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 12 राज्यों में कोविड-19 के एक लाख से अधिक उपचाराधीन मरीज हैं, सात राज्यों में 50 हजार से एक लाख मरीज अब भी संक्रमण की चपेट में हैं। देश के 24 राज्यों में कोरोना वायरस से संक्रमण की दर 15 प्रतिशत से अधिक है जबकि नौ राज्यों में यह दर पांच से 15 प्रतिशत के बीच है। कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और ओडिशा उन राज्यों में शामिल जहां कोविड-19 के दैनिक नये मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

वहीं, टीकाकरण को लेकर सरकार ने कहा कि दूसरी खुराक लेने के लिए बचे लाभार्थियों को प्राथमिकता दें, सुनिश्चित करें कि अनुशंसित टीकाकरण कार्यक्रम समय से पूरा हो। स्वास्थ्य मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव आरती आहूजा ने बताया कि 11.81 लाख लोगों को 18-44 वर्ष की आयु में पहली खुराक दी गई है। अब तक, सभी श्रेणियों में कुल 16.50 करोड़ खुराकें दी गई हैं।

देशभर में एक दिन में आ रहे कोविड-19 के नए मामलों में से 71.81 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत दस राज्यों से सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 4,14,188 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामले 21491598 पर पहुंच गए।

सबसे अधिक मामलों के दस राज्यों की सूची में कर्नाटक, केरल, बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और राजस्थान भी शामिल हैं। महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक 62194 नए मामले आए। इसके बाद कर्नाटक में 49058 जबकि केरल में संक्रमण के 42464 नए मामले आए।