कोरोना वायरस का प्रकोप इस समय देशभर में फैला हुआ है।  ऐसे में लोगों से अनिवार्य रूप से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिग को अपनाने और हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने को कहा जा रहा है।  वहीं सरकार लोगों से घर में ही रहने की अपील कर रही है।  

कई जगहों पर लॉकडाउन भी लगाया गया है।  सिर्फ जरूरी सामान खरीदने के लिए लोग अपने घरों से बाहर आ सकते हैं।  वहीं कई लोग जो कोरोना से ठीक हो चुके हैं वह पोस्ट कोविड सिंड्रोम से गुजर रहे हैं जिसमें थकान और खांसी शामिल है।  इन दोनों चीजों से निपटने के लिए कई खास टिप्स अपनाने होंगे तभी जल्दी रिकवरी की उम्मीद है। 

कोविड-19 को लेकर अब तक कई स्टडीज हुई हैं, जिनमें पता चला है कि यदि कोई व्यक्ति कोविड-19 की चपेट में आता है तो उसे सूखी या बलगम वाली खांसी हो सकती है. इसलिए अगर आप इस बीमारी से उबर रहे हैं तो खांसी पर नियंत्रण रखने के लिए जरूरी कदम उठाएं. सूखी और बलगम वाली खांसी में खुद की देखभाल करना बहुत ही जरूरी है।

ज्यादा खांसी होने पर मनुष्य का शरीर बहुत थक जाता है।  ऐसे में कुछ खास टिप्स को अपनाकर खांसी से निपटा जा सकता है।  पोस्ट कोविड सिंड्रोम में इस खांसी को कम करना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में खुद को हाइड्रेटेड रखें और समय समय पर भाप लें। 

सूखी खांसी से ऐसे निपटें

- सूखी खांसी की वजह से आपके गले में अधिक तकलीफ हो सकती है. ऐसे में गले को आराम देना जरूरी है.

- बहुत सारा पानी पीकर खुद को हाइड्रेटड रखें (गुनगुना पानी पीना ज्यादा फायदेमंद रहेगा)

- पानी को निगलने में आसानी हो इसके लिए छोटे-छोटे घूंट लेकर पानी पिएं.

- सूखी खांसी से जल्द निजात पाने के लिए भाप लें. इसके लिए एक बड़े बर्तन में गर्म पानी लें और उसके ऊपर अपना सिर लाकर गर्मागर्म भाप को सांस के रूप में अंदर लें. अपने सिर और बाउल को तौलिये या कंबल से ढक लें. आप चाहें तो स्टीम इनहेलेशन मशीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

- नींबू और शहद डालकर गर्म पानी का सेवन करें और गले को आराम देने के लिए काढ़ा पिएं.

- अगर आपको खांसी आ रही है और आपके पास पीने के लिए गुनगुना पानी या काढ़ा नहीं है तो बार-बार निगलने की कोशिश करें.

बलगम वाली खांसी से ऐसे निपटें

बलगम वाली खांसी से निपटना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आपको बार-बार बलगम को बाहर थूकना पड़ता है. इस बात का भी ध्यान रखना होगा है कि कोविड-19 बहुत ही ज्यादा संक्रामक बीमारी है, इसलिए आप कहीं भी नहीं थूक सकते. इस बलगम का सही से निस्तारण बहुत जरूरी है. जिस सिंक में आप बलगम थूकते हैं उसे नियमित तौर पर डिसइंफेक्ट करना भी जरूरी होता है.

- खुद को गुनगुने पानी, शोरबा, शूप, हर्बल चाय और काढ़ा से हाइड्रेटेड रखें.

- फेफड़ों में जमे बलगम को हल्का करने के लिए दिन में कम से कम तीन बार भाप लें.