मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी (covid cases in MP) के संक्रमण के संभावित खतरे को रोकने के लिए वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है, साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल के पालन के लिए आमजन को जागरुक किया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने आगामी खतरे की तरफ आगाह करते हुए कहा कि वेंटिलेटर पर जाने से अच्छा है वैक्सीन लगवाना।

मुख्यमंत्री चौहान ने टीकाकरण महाअभियान (vaccination campaign in MP) में भोपाल बरखेड़ी स्थित रशीदिया स्कूल में स्थापित टीकाकरण केन्द्र का जायजा लेते हुए कहा कि वेंटिलेटर पर जाने से अच्छा कोरोना की वैक्सीन लगवाना है। मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करना और टीका लगवाना अपनी मर्जी की बात नहीं रही है। अब यह व्यक्ति की सामाजिक जिम्मेदारी है। हमें यह सुनिश्चित करना है कि हम अपने लापरवाह व्यवहार से दूसरे व्यक्तियों का जीवन खतरे में नहीं डाले।

उन्होंने आगे कहा, कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर (third wave of corona) से अमेरिका, इंग्लैंड तथा यूरोप के कई देश प्रभावित हो रहे हैं। अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या आठ लाख से अधिक हो गई है। इन परिस्थितियों को देखते हुए कोरोना की तीसरी लहर (third wave of corona) से बचाव के लिए सावधानी जरूरी है। कोरोना की पहली और दूसरी लहर में हम सबने अपनों को खोया है। तीसरी लहर के संकट को देखते हुए यह जरूरी है कि हम जल्दी सतर्क हो जाएं। मास्क लगाएं, सामाजिक दूरी का पालन करें और सबसे अधिक महत्वपूर्ण है कि कोविड का टीका आवश्यक रूप से लगवाएं।

मुख्यमंत्री चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि प्रदेश में अब तक नौ करोड़ 91 लाख वैक्सीन डोज लग चुके हैं। टीकाकरण सुरक्षा चक्र है। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि टीकाकरण जिन्दगी बचाने में कारगर है, इसलिए टीका लगवाने में लापरवाही बरतकर अपनी जिन्दगी को खतरे में डालना कोई समझदारी नहीं है। हम सब अपने परिजन और परिचितों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें और यह सुनिश्चित करें कि अपने आस-पास के सभी पात्र व्यक्तियों को टीका अवश्य लगे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के साथ कोविड की संभावित तीसरी लहर का सामना करने के लिए अस्पतालों की व्यवस्था को भी चाक-चौबंद किया जा रहा है। अस्पतालों में ऑक्सीजन व्यवस्था, ऑक्सीजन प्लांट, बेड, दवाएं, उपकरण, प्रशिक्षित स्टाफ आदि की व्यवस्था की जा रही है।