भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा ) ने कहा है कि सरकार की ओर से पड़ोसी देशों को मदद के लिए वैक्सीन भेजी गई क्योंकि पड़ोसी को सुरक्षित करना भी हमारी जिम्मेदारी है। बुधवार को भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा ने एक आभासी संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी जैसे विपक्षी दल वैक्सीन को लेकर लगातार राजनीतिक द्वेष के चलते भ्रम उत्पन्न करने की कोशिश कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा, कल तक तक करीब 6.63 करोड़ वैक्सीन भारत के बाहर भेजे गए थे। सवाल उठाए जा रहे हैं कि देश से बाहर वैक्सीन क्यों भेजी गई। दरअसल, ये वैक्सीन दो श्रेणियों में भेजी गई है। पहली, मदद के रूप में मात्र एक करोड़ वैक्सीन भेजी गई हैं। बाकी पांच करोड़ से अधिक वैक्सीन दायित्व के रूप में भेजी गई है। उन्होंने कहा कि पड़ोस के सात देशों को हमने 78.5 लाख वैक्सीन की डोज मदद के रूप में दी है। बाकी दो लाख डोज संयुक्त राष्ट्र की शांति सेना फोर्स को दिए हैं क्योंकि 6,600 से ज्यादा हमारे देश के जवान अलग-अलग देशों में शांति स्थापित करने के लिए काम कर रहे हैं। 

भाजपा प्रवक्ता ने कहा, वैश्विक युग में कोई भी देश एक द्वीप के रूप में एक-दूसरे से अलगर नहीं रह सकता। इसलिए, विपक्ष द्वारा 6.5 करोड़ वैक्सीन डोज बाहर भेजने पर राजनीति समझ से परे है यह बस विरोध के लिए विरोध की विपक्ष की नीति को ही दर्शाता है। पात्रा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा, केजरीवाल सहित विपक्षी पार्टियों के कुछ नेता जिस तरह झूठ का भ्रमजाल फैलाए हुए हैं, यह सरासर निंदनीय है। भारत सरकार की सारी संस्थाएं दिन-रात काम कर रही हैं, स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं लेकिन कुछ नेताओं के पास सिवाय झूठ फैलाने के, कोई काम नहीं रह गया है।