कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में लागू लॉकडाउन को अब दो महीने होने में कुछ ही दिन शेष बचे हैं। 24 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाउन का ऐलान किया था, जिसका तीसरा फेज 17 मई को खत्म होने वाला है। 18 मई से नया लॉकडाउन शुरू होगा, जिसमें कई तरह की छूट मिल सकती है। इसको लेकर राज्यों की ओर से केंद्र सरकार को सुझाव दिए जाने का आज आखिरी दिन है।

पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में बीते दिनों इस बात का जिक्र भी किया था। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा था कि, ‘लॉकडाउन 4.0 नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा। राज्यों से हमें जो सुझाव मिल रहे हैं, इससे जुड़ी जानकारी आपको 18 मई से पहले दी जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन पर चर्चा भी की थी। जिसमें लॉकडाउन को खोलने, ढील देने और कोरोना संकट से आगे निपटने को लेकर सुझाव मांगे गए थे, ये सुझाव 15 मई तक केंद्र सरकार को सौंपने थे।

राजस्थान सहित दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे कई राज्यों ने 18 मई से लॉकडाउन 4.0 में किस तरह की छूट दी जाए इसके सुझाव दे दिए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तो इसके लिए दिल्ली की जनता से राय मांगी थी, जिसके आधार पर उन्होंने केंद्र को सुझाव भेजा है।