कोरोना वायरस ने अब अंडमान निकोबार द्वीप को भी अपनी चपेट में ले लिया है और यहां एक व्यक्ति में इसके संक्रमण की पुष्टि हुई है। अंडमान निकोबार प्रशासन के मुख्य सचिव चेतन संघी ने कहा, एक व्यक्ति की जांच में पॉजिटिव रिपोर्ट आयी है। वह 24 मार्च को चेन्नई से लौटा था। आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। 

संघी ने कहा कि द्वीप के लोगों को ट्वीटर और अन्य सोशल मीडिया के जरिए भी इस ताजा जानकारी से अवगत करा दिया गया है। प्रशासन के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि अंडमान निकोबार में कोरोना संक्रमण के इस मामले के सामने आने के बाद पीड़ित के संपर्कों का पता लगाया जा रहा है। इसके साथ ही बाहर से द्वीप में आने वालों की जानकारी ली जा रही है। अंडमान निकोबार में कोविड-19 मामलों के नोडल अधिकारी डॉ. अभिजीत राय ने बताया कि करीब 1455 लोगों को क्वारेंटीन में रखा गया है। इनमें 75 लोग अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से आए हैं। इसके अलावा उच्च स्तर पर संक्रमण की संदिग्धता वाले लोगों को सर्किट हाउस में रखा गया है। 

उधर, छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में पिछले कुछ दिन पूर्व विदेश से लौटे दो छात्रों के परिवार को कोरोना वायरस की संभावना के मद्देनजर होम आइसोलेशन में रखा गया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की एक नेता के दो बच्चे कुछ दिन पूर्व ही अमेरिका से लौटे हैं, वह अमेरिका में डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे हैं। इसकी जानकारी स्थानीय प्रशासन को लगी, तो पूरे परिवार को होम आइसोलेशन में रखा गया है। हालांकि किसी में कोरोना के लक्षण नहीं हैं, फिर भी दोनों बच्चों के नमूने लेकर जांच के लिए भेज दिया गया है। इसी तरह विदेश से लौटे एक अन्य युवक को भी होम आइसोलेशन में रखा गया है और उसके नमूने भी जांच के लिए भेजे गए हैं। पिछले दो दिनों में शहर में करीब 6 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज :  https://twitter.com/dailynews360