अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से क्वॉरेंटाइन के दौरान भागे पीएचडी के चार छात्रों में से तीन शनिवार को कश्मीर में पकड़ लिए गए। घाटी से ताल्लुक रखने वाले पीएचडी के ये चार विद्यार्थी उत्तर प्रदेश के इसी शहर से 18 मार्च को क्वॉरेंटाइन से भाग गए थे। अधिकारियों ने दो छात्रों को बारामुला जिले से पकड़ लिया है, जबकि अनंतनाग जिले से तीसरे को पकड़ा गया है। इन दो जिलों के जिलाधिकारियों ने मीडिया को इस बात की जानकारी दी।

अलीगढ़ के क्वॉरेंटाइन वार्ड से भागे चौथे कश्मीरी छात्र का पता अभी तक नहीं चल पाया है। उन्हें जांच के लिए स्वास्थ्य केंद्रों में स्थानांतरित किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि आज प्रारंभिक जांच के बाद चिकित्सक इन तीन विद्यार्थियों के बारे में निवारण प्रक्रिया की अवधि पर निर्णय लेंगे। सूत्रों ने कहा कि ये तीनों 18 मार्च को संयुक्त अरब अमीरात से भारत लौटे थे और उन्हें विश्वविद्यालय के संगरोध में रखा गया था, जहां से ये कश्मीर भागे थे।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में चिकित्सा अधिकारियों द्वारा जारी एक पत्र में कहा गया था कि अधिकारियों को सूचित किए बिना ये तीन छात्र भाग गए थे। जम्मू और कश्मीर में अधिकारियों ने इस विषय कार्रवाई की और अनंतनाग व बारामुला जिले के इनके पैतृक गांव से इन्हें पकड़ा गया। अनंतनाग के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) संदीप चौधरी ने बताया कि कश्मीर से अलीगढ़ तक पुलिस इनकी गतिविधि के बारे में अलर्ट थी। चौधरी ने कहा, ‘‘अनंतनाग में स्थित अपने घर में तडक़े तीन बजे छात्र के पहुंचने के एक घंटे बाद ही पुलिस ने उसे पकड़ लिया।’’ अधिकारियों द्वारा बाकी के दो छात्र भी उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले से समय पर पकड़ लिए गए।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज :  https://twitter.com/dailynews360