बिहार में मुंगेर जिले के जमालपुर में छह और लोगों के कोरोना वायरस की चपेट में आने से आज राज्य में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 176 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने यहां बताया कि आज सुबह आई स्वाब सैंपल जांच रिपोर्ट में मुंगेर के जमालपुर में सदर बाजार की तीन महिला और तीन पुरुष के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। 

उन्होंने बताया कि तीन महिलाओं की उम्र 18 वर्ष, 48 वर्ष और 60 वर्ष है वहीं तीन पुरुष की उम्र 10 वर्ष, 52 वर्ष और 70 वर्ष है। कुमार ने बताया कि इन संक्रमित मरीजों के बारे में सभी आवश्यक जानकारी जुटाई जा रही है। उन्होंने बताया कि इससे मुंगेर में कोरोना पॉजिटिव कुल मरीजों की संख्या बढकऱ जहां 37 हो गई। वहीं राज्य के संक्रमित मरीजों की संख्या 176 हो गई है।  इस बीच मुंगेर से यहां प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, जिले के सिविल सर्जन डॉ. पुरुषोत्तम कुमार ने बताया कि आज की रिपोर्ट में संक्रमित छह मरीज जमालपुर में सदर बाजार के वलीपुर के रहने वाले हैं। इनमें एक दुकानदार भी शामिल है। यह वही मुहल्ला है जहां 15 अप्रैल की जांच रिपोर्ट में 60 वर्षीय व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। सभी छह पॉजिटिव इसी वृद्ध के संपर्क में आने से पॉजिटिव हुए हैं। 

उन्होंने बताया कि जमालपुर के दो क्वारंटाइन केंद्र में कुल 343 संदिग्धों को रखा गया है। उन्होंने बताया कि मुंगेर जिले के कुल 94 लोगों के स्वाब सैंपल की जांच रिपोर्ट अभी नहीं आयी है। वलीपुर का यह 60 वर्षीय व्यक्ति नई दिल्ली से नालन्दा, नालन्दा से शेखपुरा और अंत में शेखपुरा से मुंगेर जिले के जमालपुर पहुंचा। उसे तबलीगी जमात का सदस्य बताया जाता है। इस संक्रमित व्यक्ति के कारण जिले में कोरोना पॉजिटिव की नई श्रृंखला बन गई है, जिसकी चपेट में अबतक कुल 29 लोग आ गए हैं। इससे पूर्व संक्रमण से जान गंवाने वाले बिहार के पहले मरीज मुंगेर के चौरंबा गांव निवासी सैफ अली से बनी श्रृंखला में जिले के सात समेत कुल 13 लोग शामिल थे। 

गौरतलब है कि बिहार में कोरोना संक्रमण से कुल 18 जिले प्रभावित हैं। आठ पॉजिटिव मरीजों के साथ कैमूर संक्रमण प्रभावित जिले की सूची में शामिल हो गया। वहीं, 37 लोगों के संक्रमित होने से मुंगेर और 31 मरीजों के साथ नालंदा कोरोना पॉजिटिव के दो बड़े हॉटस्पॉट बन गए हैं। मुंगेर के कुल संक्रमितों में से छह ठीक हो चुके हैं जबकि एक की मौत हो चुकी है। इसी तरह नालंदा के कुल पॉजिटिव मरीजों में से तीन स्वस्थ हुए हैं। बुधवार को एक-एक मरीज के पॉजिटिव होने की पुष्टि के बाद संक्रमण प्रभावित जिलों की सूची में पूर्वी चंपारण और बांका भी शामिल हो गए है। वहीं, सीवान में 30 संक्रमितों में से 18 ठीक हो चुके हैं। पटना में संक्रमितों की संख्या बढकऱ 24 हो गई है, जिनमें से पांच स्वस्थ हो चुके हैं। रोहतास में मरीजों की संख्या बढकऱ सात हो गई जबकि भोजपुर में एक मरीज का इलाज चल रहा है। वैशाली में एक मरीज संक्रमित हुआ और उसकी मौत हो चुकी है। 

गोपालगंज में तीन में से तीन, सारण के एक और लखीसराय की एक महिला मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुकी हैं। इस तरह वैशाली, गोपालगंज, सारण और लखीसराय में अब कोरोना पॉजिटिव एक भी मामला नहीं बचा है। वहीं, भागलपुर में संक्रमित मरीजों की संख्या बढकऱ पांच हो गई है, जिनमें से एक ठीक होकर घर लौट चुके हैं। बेगूसराय के नौ संक्रमित मरीजों में से एक, गया में पांच में से चार और नवादा में तीन में से एक मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं। इसके अलावा बक्सर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढकऱ आठ हो गई है।