बिहार में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या भले ही लगातार बढ़ रही हो लेकिन राहत की बात यह है कि राज्य में कोरोना मरीजों के ठीक होने का सिलसिला भी जारी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बिहार में अब तक 83 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसमें से 37 लोगों ने इस बीमारी से जंग जीत ली है। ये लोग अब ठीक होकर घर वापस घर वापस चले गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी बताते हैं कि बिहार के 13 जिलों में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज मिले हैं लेकिन कई जिले ऐसे हैं, जहां के मरीज ठीक होकर वापस अपने घर वापस लौट गए हैं। उन्होंने बताया कि सीवान में सबसे अधिक 29 पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिनमें से 12 मरीज ठीक होकर वापस भी लौट गए हैं। कोरोनावायरस के संक्र मण को फैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में 3 मई तक लॉकडाउन लागू किया गया है। इस बीच, बिहार में कोरोनावायरस पॉजिटिव मरीजों के मिलने और ठीक होने का सिलसिला जारी है।

स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार ने बताया, गुरुवार दोपहर 12 बजे तक राज्य में कोरोना के कुल 37 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि एक मरीज की मौत हुई है। राज्य में अब तक 9,486 नमूनों की जांच की गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दावा करते हुए कहा कि मरीजों का ठीक होने के प्रतिशत 44 है जो कई अन्य राज्यों से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित केवल एक व्यक्ति की मौत हुई है, जो मात्र 1.20 प्रतिशत है।

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को एक ही दिन में 11 लोगों के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी, जबकि बुधवार को छह पॉजिटिव मरीज मिले थे। मंगलवार को राज्य में एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं मिला था। पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल से गुरुवार को आठ मरीज कोरोना की जंग जीतकर घर लौटे। इनमें छह सीवान के जबकि एक-एक गोपालगंज और गया जिले के हैं। अस्पताल के नोडल अधिकारी डॉ. अजय कुमार सिन्हा कहते हैं कि गाइड लाइन के मुताबिक मरीजों का इलाज किया जा रहा है और मरीज ठीक भी हो रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अब तक सीवान के 12 मरीज ठीक होकर वापस हो चुके हैं जबकि मुंगेर के छह, पटना के पांच, गया के चार, गोपालगंज के तीन, नालंदा के दो तथा सारण, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय और भागलपुर के एक-एक मरीज ठीक होकर लौट चुके हैं। हालांकि इन सभी को 14 दिनों तक घर में क्वारंरटाइन रहने का निर्देश दिया गया है। इस बीच, राज्य के उन जिलों में घर-घर स्क्र्रीनिंग करवाई जा रही है, जहां अधिक पॉजिटिव मरीज मिले हैं या ज्यादा संवदेनशील हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, बिहार में कोरोना वायरस संक्र मितों में सबसे अधिक 29 मामले सीवान से, मुंगेर से 17, पटना से छह, गया से पांच, बेगूसराय से आठ, गोपालगंज से तीन, नालंदा से छह, बक्सर से दो एवं नवादा से तीन तथा सारण, लखीसराय, वैशाली एवं भागलपुर में एक-एक मामला सामने आया है।