बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर चार हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने यहां बताया कि बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या तीन थी, लेकिन राजधानी पटना के नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (एनएमसीएच) में भर्ती एक और मरीज के आज इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। 

सूत्रों के मुताबिक एनएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीज पटना सिटी के बटाऊकुआं का रहने वाला है। वह 09 मार्च को गुजरात के गांधीनगर से लौटा था। 22 मार्च को तबियत बिगड़ने पर उसे एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया, जहां उसमें कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण दिखने पर चिकित्सकों ने उसे एनएमसीएच रेफर कर दिया। सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम नर्सिंग होम पहुंची और संदिग्ध को एनएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया। इससे पूर्व हुई जांच में मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आई थी, लेकिन आशंका के आधार पर उसके रक्त का नमूना पुणे भी भेजा गया था। 

पुणे से रिपोर्ट आने पर युवक को कोरोना पॉजीटिव पाया गया। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका में नौ चिन्हित एमसीएच के 275 मरीजों के रक्त के नमूने जांच के लिए भेजे गए। इनमें से 268 की रिपोर्ट निगेटिव आई है वहीं चार मरीज इस वायरस से संक्रमित पाए गए। उन्होंने बताया कि इनमें से एक मरीज के रक्त के नमूने की रिपोर्ट नहीं आई है, जबकि दो रद्द कर दिया गया है। 

कुमार ने बताया कि दूसरे राज्यों से यात्रा कर बिहार आए 1228 लोगों को निगरानी में रखा गया है। इनमें से अररिया जिले में दो, सीतामढ़ी में सात, सारण में 57, भागलपुर में 109, सुपौल में तीन, मधुबनी में 63, मधेपुरा में नौ, भोजपुर में 32, गया में 66, सीवान में 107, गोपालगंज में 183, पटना में 100, पूर्वी चंपारण में 70, पश्चिम चंपारण में 74, मुजफ्फरपुर में 21, रोहतास में 10, समस्तीपुर में 88, वैशाली में छह, दरभंगा में 28, पूर्णिया में एक, कटिहार में तीन, नवादा में नौ, बेगूसराय में सात, नालंदा में 88, बक्सर में चार, मुंगेर में 18, अरवल में एक, जहानाबाद में 19, कैमूर में 12, बांका में दो, लखीसराय में एक, शिवहर में दो और सहरसा में पांच हैं। प्रधान सचिव ने बताया कि 161 यात्रियों की 14 दिन की निगरानी अवधि पूरी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि राज्य में ट्रांजिट प्वाइंट पर 385332 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है। वहीं गया हवाईअड्डे पर 20339 और पटना हवाईअड्डे पर 1299 यानि इन दोनों हवाईअड्डों पर कुल 21620 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज :  https://twitter.com/dailynews360