दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Health Minister Satyendar Jain) ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की तीसरी लहर शुरू हो गई है और शाम तक करीब 10,000 मामले (corona cases in delhi) आने की संभावना है। मंत्री जैन ने बुधवार एक प्रेस वार्ता में कहा, कोविड के मामले आज शाम तक दिल्ली में 10 प्रतिशत के करीब संक्रमण दर के साथ 10,000 के करीब पहुंच सकते हैं। उन्होंने कहा कि रोजाना आधार पर कोविड के बढ़ते मामलों के साथ, अब यह स्पष्ट है कि दिल्ली में तीसरी कोविड लहर (third covid wave) शुरू हो गई है।

दिल्ली ने मंगलवार को 5,481 ताजा कोविड (corona cases in delhi) मामलों की सूचना दी थी, जो 16 मई के बाद एक दिन में सबसे अधिक थे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमने एहतियात के तौर पर निजी अस्पतालों को कोविड मरीजों के लिए 40 फीसदी बेड रिजर्व करने का निर्देश दिया है। हालांकि सरकारी अस्पताल में अभी तक सिर्फ 2 फीसदी बेड ही भरा हुआ है। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय द्वारा मंगलवार को जारी एक सर्कुलर में, दिल्ली सरकार ने कहा कि वैरिएंट का प्रसार काफी तेज है और समुदाय में ओमिक्रॉन पॉजिटिव (Omicron Positive cases in delhi) मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। 

उन्होंने कहा कि इसलिए, सभी निजी अस्पतालों, 50 बिस्तरों या उससे अधिक की कुल बिस्तर क्षमता वाले नर्सिंग होम को निर्देश दिया जाता है कि वे अपनी कुल बिस्तर क्षमता का कम से कम 40 प्रतिशत, वार्ड बिस्तर क्षमता का 40 प्रतिशत और आईसीयू बिस्तर का 40 प्रतिशत आरक्षित करें। सीएम केजरीवाल (CM Kejriwal) के स्वास्थ्य के बारे में उन्होंने कहा कि सीएम ठीक हैं और आइसोलेट हैं। उन्होंने कहा, हमने एक वॉर रूम तैयार किया है, जहां से अस्पताल में बेड, ऑक्सीजन की उपलब्धता और अन्य सभी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।