देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है लेकिन कुछ राज्यों में कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। वैक्सीन होने के बाद भी कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण नहीं किया जा रहा है। आज कोरोना वायरस के खिलाफ 45 से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। आंकड़ों को मुताबिक देश में 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या 34 करोड़ है। कोरोना की दूसरी लहर बहुत ज्यादा फैलती जा रही है।


बता दें कि  महाराष्ट्र और दिल्ली में सबसे ज्यादा कोरोना के केस सामने आ रहे हैं। हाल में टीकाकरण के लिए http://cowin.gov.in के जरिये एडवांस अप्वॉइंटमेंट ली जा रही है और वैक्सीनेशन के लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है। भारत में अब तक 6.30 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज दी जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 7 बजे तक 6 करोड़ 30 लाख 54 हजार 353 वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं। टीकाकरण अभियान में सबसे पहले कोरोना वॉरियर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, बुजुर्गों को दिया गया था।


टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन

कोरोना वैक्सीन लेने से पहले आपको टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। सबसे पहले लाभार्थी COWIN पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराएं। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और Send OTP आइकन पर क्लिक करें, फिर वैरिफाई करें। टीकाकरण टैब पर टैप करें और Proceed करें। जानकारी के लिए बता दें कि एक मोबाइल नंबर पर 4 लोगों को लिंक कर सकता है। वैक्सीनेशन प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद, एक डिजिटल प्रमाण पत्र पोर्टल भेजा जाएगा जिसे डाउनलोड कर लें।