इन दिनों इंसान ‘पिंजरे के पंक्षी’ का दर्द समझने लगे हैं! बीते कुछ महीने से इंसानों की लाइफ चार दिवारियों के बीच गुजर रही है। इंसानों को यह जिंदगी कोरोना वायरस ने दी है, जिसका इलाज अब भी तालशा जा रहा है। फिलहाल, इससे निपटने का अहम हथियार मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथों को बार-बार धोना है।


लोग एक-दूसरे से दूर रहें इसलिए दुनियाभर के देश लॉकडाउन हैं, जिसने पशु-पक्षियों की जिंदगी बदल दी है। वातावरण भी काफी साफ हुआ है। पशु-पक्षी आजाद घूम रहे हैं। उनकी तस्वीरें और वीडियो इंटरनेट पर खूब शेयर किए जा रहे हैं। ताजा तस्वीरें शेर के झुंड की हैं, जो बीच सड़क पर आराम फरमाते दिख रहे हैं।

‘क्रूगर नेशनल पार्क’ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इन बेहतरीन तस्वीरों को शेयर किया गया। खबर लिखे जाने तक इस ट्वीट को 18 हजार से अधिक लाइक्स और 6 हजार से ज्यादा री-ट्वीट मिल चुके हैं। वहीं सैकड़ों लोगों ने इन तस्वीरों पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

‘क्रूगर नेशनल पार्क’ अपने ट्वीट में बताया, यह तस्वीरें रेंजर रिचर्ड साउरी ने खींची। आमतौर पर क्रूगर टूरिस्ट ऐसा नजारा नहीं देख पाते। यह शेर अमूमन केम्पियाना कॉन्ट्रैक्चुअल पार्क में रहते हैं, जो एक ऐसा क्षेत्र है जिसे टूरिस्ट नहीं देखते। इस दोपहर ये सभी झाड़ियों से बाहर तारकोल की सड़क पर आराम फरमाते दिखे।’ बता दें, कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण क्रूगर की तरह अन्य वाइल्ड लाइफ पार्क्स 25 मार्च से बंद हैं।