कोरोना वायरस के ज्यादा संक्रामक और खतरनाक स्ट्रेन से खतरे को देखते हुए सऊदी अरब ने कई देशों से उड़ानें बंद की थीं। अब उसने 11 देशों से ट्रैवल प्रतिबंध हटाने का फैला किया है। जिन देशों में कोविड-19 के हालात में स्थिरता देखी गई है, उन्हें लेकर यह कद उठाया गया है। फिलहाल इन देशों से आने वाले लोगों को क्वारंटीन से जुड़े नियमों का पालन करना होगा। वहीं, 13 देश अभी भी 'रेड लिस्ट' में हैं।

जिन देशों के यात्रियों के लिए ट्रैवल प्रतिबंध खत्म किए गए हैं, उनमें संयुक्त अरब अमीरात, जर्मनी, अमेरिका, आयरलैंड, इटली, पुर्तगाल, ब्रिटेन, स्वीडन, स्विजरलैंड, फ्रांस और जापान शामिल हैं। वहीं, जिन 13 देशों पर बैन कायम है उनमें भारत, लीबिया, सीरिया, लेबनान, यमन, ईरान, तुर्की, आर्मीनिया, सोमालिया, डेमोक्रैटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, अफगानिस्तान, वेनेजुएला और बेलारूस शामिल हैं। इन देशों के लोगों को ट्रैवलिंग के लिए पहले से इजाजत लेनी होगी।

जनरल अथॉरिटी ऑफ सिविल एविएशन ने सभी एयरलाइन्स को नए नियमों की जानकारी दे दी है। गैर-सऊदी यात्रियों, नियमों से बाहर रखे गए यात्रियों, इम्युनाइज हो चुके और वैक्सिनट नहीं हुए लोगों को अपने हेल्थ सर्टिफिकेट दिखाने होंगे जो 72 घंटे से ज्यादा पुराने नहीं हो सकते। 8 साल या उससे ज्यादा के सभी लोगों और 7 दिन क्वारंटीन करने वालों पर ये नियम लागू होंगे। छठे दिन निगेटिव आने पर उन्हें इजाजत मिल सकेगी।