Coronavirus से समय पूरी दुनिया की हालत खराब हो चुकी है। अब Omicron वैरिएंट आने से मामला और अधिक बिगड़ गया है। इसी वजह से कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसकी वजह से ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन करने के लिए जोर दिया जा रहा है। परंतु कुछ लोग ऐसे भी है जो वैक्सीन नहीं लेने हेतु खतरनाक तरकीब अपना रहे हैं। ऐसे लोग जानबूझ कर कोरोना संक्रमित हो रहे हैं, जिससें कि वैक्सीन लगवाने से बच सके।

ऐसे मामले इटली से सामने आए हैं जहां वैक्सीन विरोधी (Anti Vaxxer) टीकाकरण से बचने के लिए लोग खतरनाक हथकंडे कर रके हैं। इस देश में 1 फरवरी 2022 से सभी 50 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगवाना जरूरी है। ऐसा नहीं करने वालों पर सरकार एक्शन लेगी और जुर्माना वसूलेगी। इतना ही नहीं बल्कि नौकरी भी छीनी जा सकती है। परंतु इसके बावजूद कुछ लोग समझ नहीं रहे।

इटालियन Anti Vaxxers कोविड-पॉजिटिव लोगों के साथ डिनर और शराब पार्टी कर रहे हैं जिससें कि वो खुद संक्रमित हो सके। ऐसा करने के लिए वो 10000 रुपये से अधिक पैसा खर्च रहे हैं।

इटली में कोरोना वैक्सीन विरोधी लोग कोविड पार्टियों (Covid Party) का आयोजन कर रहे हैं। ऐसे लोग खुद की जेब से पैसे खर्च कर चोरी-छिपे पॉजिटिव लोगों के साथ पार्टी कर रहे हैं। ऐसा इसलिए कि वो भी कोरोना पॉजिटिव हो जाएं और वैक्सीन नहीं लगवानी पड़े। ये लोग ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि कोरोना संक्रमित लोगों का कुछ वक्त तक टीकाकरण नहीं किया जाता।