हम रोज ऑफिस, कॉलेज, मॉल्स, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स जाते हैं। कोरोना वायरस के लिए ये जगहें ही सबसे उपयुक्त होती हैं। जैसे ही कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति किसी ऐसी जगहों से गुजरेगा, उसकी वजह से अन्य लोग भी इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हो जाएंगे। आइए जानते हैं कि आपको कौन से ऐसे काम नहीं करने हैं, जिनसे आपको कोरोना संक्रमण होने का खतरा है?

  • सार्वजनिक सभाओं में न जाएं

आप किसी भी समुदाय, दल की सभा या पार्टी वगैरह में जाने से परहेज करें। हो सकता है कि आप जिस सार्वजनिक सभा, जलसे, पार्टी या कार्यक्रम में गए हों, वहां पर कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति हो। उसकी वजह से कई लोग बीमार हो सकते हैं।

  • ट्रेन में सफर करने से बचें


भारत में सबसे ज्यादा लोग ट्रेनों से सफर करते हैं। इस समय जब कोरोना वायरस का खतरा है तो कोशिश करें कि आपको ट्रेन की यात्रा न करनी पड़े, क्योंकि आपको ये नहीं पता कि आपकी बोगी में आपके सीट के आसपास कौन सा व्यक्ति कोरोना संदिग्ध है या संक्रमित है।



  • रेस्टोरेंट में खाने से परहेज करें

अगर आपका रेस्टोरेंट में जाकर खाना खाने का मन है तो इससे भी बचने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि हो सकता है कि वहां जो व्यक्ति खाना बना रहा हो वो, वेटर या अन्य गेस्ट में से किसी को कोरोना का संक्रमण हो। इसलिए बचें।

  • अगर किसी से मिलने अस्पताल जा रहे हैं तो...

अगर आप किसी से मिलने अस्पताल जा रहे हैं तो प्रयास करें कि खुद अच्छे से ढक लें। मास्क लगाएं। सैनिटाइजर से हाथ साफ करें। अस्पताल के स्टाफ के निर्देश माने और मरीज से कम से कम 5 फीट की दूरी से मिलें।

  • सार्वजनिक शौचालयों को उपयोग न करें

मॉल्स, सड़क, बाजारों में बनाए गए सार्वजनिक मुफ्त शौचालयों को उपयोग न करें, क्योंकि उनके दरवाजों, उनकी कुंडियों और नलों की इतनी अच्छी सफाई नहीं होती जो होनी चाहिए। इनके जरिए आपको कोरोना वायरस का संक्रमण होने की पूरी आशंका है।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360