इन दिनों डेंगू की बीमारी ने सभी को परेशान कर रखा है। अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की भीड़ भी बढ़ती जा रही है। एडीज मच्छर के काटने से डेंगू बुखार के लक्षण मरीज में दिखने लगते हैं। डेंगू बुखार की वजह से मरीज को तेज बदन दर्द, सिर दर्द खास तौर पर आंखों के पीछे दर्द रहता है। 

कई बार मरीज के शरीर पर दाने भी हो जाते है। अगर ठीक से इलाज किया जाए तो यह जल्द ठीक हो जाता है। लेकिन अगर स्थिति गंभीर हो जाए तो इस बुखार की वजह से मरीज के ब्लड में प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं। ज्यादा प्लेटलेट्स कम होने से मरीज की जान भी जा सकती है। इसलिए डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। 

अगर हमारे खून में आयरन व हीमोग्लोबिन की कमी हो जाये तो प्लेटलेट्स के कम होने की सम्भावना 80 प्रतिशत तक बढ़ जाती है इसलिए मौसम में बदलाव होने पर अपने खान-पान ख्याल रखना बहुत जरूरी है। आप भी डेंगू बुखार से पीडि़त है तो खून में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए इन चार लिक्विड डाइट का करें सेवन।

चुकंदर के जूस का करें सेवन

चुकंदर का जूस खून में प्लेटलेट्स बढ़ाने में बेहद असरदार है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चुंकदर के जूस का नियमित रूप से सेवन करने से बहुत जल्दी ब्लड में प्लेटलेट्स बढ़ जाते है।

प्लेटलेट्स बढ़ाना चाहते हैं तो दूध पीएं

दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। दूध ना सिर्फ हड्डियों को मजबूत करता है साथ ही ब्लड में प्लेटलेट्स की मात्रा को बढ़ाने में भी मदद करता है।

नारियल पानी भी है जरूरी

नारियल पानी का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स मौजूद होते है जो ब्लड में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करते है।

आंवले के जूस का करें सेवन

आंवले में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो ब्लड में प्लेटलेट और इम्युनिटी को बढ़ाने में बेहद मददगार है।