बिहार में विपक्ष अब महंगाई को मुद्दा बनाकर सरकार को घेरने की कोशिश में जुटा है। कांग्रेस ने शनिवार को महंगाई के विरोध में पटना की सड़कों पर उतरकर साइकिल रैली निकाली तो, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) रविवार और सोमवार को राज्यभर में प्रदर्शन करने की तैयारी में जुटा है। इस बीच, राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने सरकार को ‘जालिम’ बताते हुए कहा कि बेरोजगारी, गरीबी बढ़ रही है और सरकार आम जनता से लड़ रही है। पेट्रोलियम पदार्थों के मूल्यों तथा खाद्य पदार्थों की कीमतों में हो रही वृद्घि को लेकर विपक्षी पार्टियां सरकार पर लगातार निशाना साध रही थीं। लेकिन अब ये राजनीतिक पार्टियां सडक़ों पर भी उतरने लगी हैं।

इसी क्रम में बिहार कांग्रेस ने महंगाई के विरोध में पटना में साइकिल रैली निकाली और केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ हल्ला बोला। साइकिल रैली में शामिल कांग्रेस के नेताओं ने कहा कि आज महंगाई से लोग त्रस्त हैं लेकिन सरकार का ध्यान इस ओर नहीं है। इधर, राजद भी रविवार और सोमवार को प्रस्तावित राज्यव्यापी प्रदर्शन को लेकर तैयारी में जुटा है। राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने शनिवार को अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लोगों से महंगाई का विरोध करने की अपील की है। लालू ने ट्वीट कर लिखा, ‘‘महंगाई के खिलाफ 18-19 जुलाई को राजद का विरोध प्रदर्शन होगा। भ्रष्टाचार, महंगाई, बेरोजगारी गरीबी बढ़ रही है और सरकार आम जनता से लड़ रही है। इस ‘जालिम सरकार’ का मुखरता से विरोध करो।’’

लालू ने अपने अंदाज में सरकार को निर्लज्ज बताते हुए आगे लिखा, ‘‘बहुत हुई महंगाई की मार, कुर्सी छोड़ो निर्लज्ज सरकार।’’ इधर, बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने भी महंगाई के खिलाफ राज्यव्यापी प्रदर्शन की जानकारी देते हुए कहा कि महंगाई ने जीवन को बदहाल कर डाला है। तेजस्वी ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा, ‘‘महंगाई ने जीवन कर डाला है बदहाल, सरकार सिर्फ कागजों पर करती है कमाल।