पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के 75 वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में प्रदेश कांग्रेस आगामी 19 अगस्त से 30 सितंबर तक राज्य में अनेक कार्यक्रम आयोजन करेगी। इनमें युवाओं के लिए स्कूल, महाविद्यालय स्तर पर लेखन प्रतियोगिता भी शामिल होगी। प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता ऋतुपर्णा कोंवर की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि लेखन प्रतियोगिता का विषय छात्र-छात्राओं एवं युवाओं के संदर्भ में राजीव गांधी का भविष्य दर्शन होगा। कार्यक्रमों की शुरुआत 19 अगस्त को सभी ब्लाॅक काग्रेस कमेटियों की ओर से आयोजित रैलियों से होगी।


आगामी 20 अगस्त को सभी ब्लाॅकों, जिला मुख्यालयों और राज्य स्तर पर पुष्पांजलि व सर्वधर्म सभाएं, 21अगस्त को युवक कांग्रेस की ओर से रक्तदान शिविर किए जाएंगे। उसके बाद 25 अगस्त से 30 अगस्त तक हर जिले की महिला कांग्रेस कमेटियां महिलाओं के सशक्तिकरण पर राजीव गांधी के योगदान विषय पर परिचर्चाएं आयोजित करेंगी। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता के मुताबिक इसी तरह आगामी सितंबर महीने के दौरान अनेक कार्यक्रम होंगे। उनमें 5 सितंबर को सभी ब्लाॅक कांग्रेस कमेटियां शिक्षकों का सम्मान करेंगी।


फिर 10 से 17 सितंबर तक कांग्रेस कर्मी राज्य भर में सभी स्वतंत्रता सेनानियों और असम आंदोलन के समय अपने प्राण वाले कांग्रेस जनों के घरों में जाकर उनके परिजनों से विचार-विमर्श करेंगे। 30 सितंबर को समूचे राज्य में 'शहीदों आपकों प्रणाम' नाम के श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित होंगे।