कंडोम को लेकर सरकार ने अनोखा नियम जारी किया है जिसको नहीं मानने पर जेल की हवा खानी पड़ेगी। जी हां, यह नियम अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य ने जारी किया है। यहां की सरकार ने तय किया है कि शारीरिक संबंध के दौरान बिना पार्टनर की सहमति से अगर कंडोम को हटाया गया तो ऐसा करने पर कानूनी कार्यवाही हो सकती है। इस नियम को लेकर बहुत ही लंबे समय से यहां बातचीत चल रही थी लेकिन अब यह नियम बनने वाला है और जल्द ही इसका मसौदा पास होने वाला है।

खबर है कि कैलिफोर्निया ऐसा कानून बनाने वाला अमेरिका का पहला राज्य बन जाएगा। कैलिफोर्निया के विधायकों ने सात अगस्त को गवर्नर गैविन न्यूसम के पास इसका बिल भेज दिया है। अब यह कानून लागू की प्रक्रिया आगे बढ़ गई है। इस कानून के लिए अपराध संहिता में कोई बदलाव नहीं किया गया। हालांकि यह बिल कैलिफॉर्निया ऐसेंबली की एक सदस्य ने काफी पहले पेश किया था लेकिन इस पर सहमति अब जाकर बन पाई है।

इस कानून के मुताबिक, इसमें पीड़ित ही सबसे पहले कदम उठाएगा और वह आरोपी पर बिना सहमति के ऐसा करने और भावनात्मक या शारीरिक नुकसान को लेकर केस कर सकता है। इसमें साफ-साफ बताया गया है कि पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाते वक्त बिना सहमति कंडोम हटाने को गैरकानूनी श्रेणी में रखा जाएगा। इस कानून की मदद से पीड़ित को नुकसान का दावा करने की अनुमति मिल सकेगी।

बिल को लेकर एक्सपर्ट का मानना है कि संबंध बनाते समय चुपके से या बिना बताए किसी एक के द्वारा कंडोम निकालने से कई तरह के खतरा पैदा हो सकते हैं। यह न सिर्फ किसी के साथ धोखा है बल्कि पीड़ितों को गर्भावस्था, यौन संचारित संक्रमण और इमोशनल ट्रॉमा जैसी समस्या का इस वजह से सामना करना पड़ सकता है।

कुछ समय पहले कोलंबिया जर्नल ऑफ जेंडर एंड लॉ पर लिखे एक लेख में एक्सपर्ट्स ने इस बारे में विस्तृत जानकारी दी थी कि इससे क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं। फिलहाल अब यह नियम एक बार फिर पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। साथ ही साथ यह भी बताया गया है कि कैलिफोर्निया ऐसा करने वाला सिर्फ अमेरिका का ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया का पहना राज्य बन जाएगा।