देश में बेरोजगारी का एेसा हाल है कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी युवा रोजगार के लिए भटक रहे हैं। नौकरी के लिए कर्इ राज्यों में युवा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन आज भी कर्इ काम एेसे हैं जिन्हे युवा आसानी से करके कर महीने 20 से 25 हजार रुपए कमा सकते हैं। अब उत्तर प्रदेश में सरकार ने भी युवाओं के लिए एक नियम में बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद युवाओं को आसानी से रोजगार मिल सकता है और वे हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।


उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में एक बदलाव करते हुए टैक्सी, ऑटो और कैब चलाने के लिए कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत को खत्म कर दिया है। इस बदलाव के बाद कोई भी व्यक्ति अपने लाइट मोटर व्हीकल (एलएमवी) लाइसेंस के जरिए टैक्सी, कैब, ऑटो, ई-रिक्शा आदि चलाकर हर महीने कमाई कर सकते हैं। यदि आप अपना वाहन नहीं चलाना चाहते हैं तो 20 से 25 हजार रुपए महीने में ड्राइवर की नौकरी भी कर सकते हैं। आप कोई भी अच्छी कंपनी की ड्राइवर की नौकरी करके हर महीने कमाई कर सकते हैं।

सरकार के इस बदलाव के बाद आप माल ढोने वाले वाहन चलाकर भी कमाई कर सकते हैं। दरअसल यूपी सरकार ने बिना कमर्शियल लाइसेंस ही गुड्स व्हीकल चलाने को भी मंजूरी दे दी है। इस श्रेणी में व्यावसायिक वाहन जिनकी माल ढोने की क्षमता 7500 किग्रा (मसलन छोटा हाथी, पिकअप सरीखी माल ढोने वाली गाड़ियां) से कम वाले वाहन आते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने यह बदलाव कोर्ट के एक आदेश के बाद किया है। इसके तहत लाइट मोटर व्हीकल की श्रेणी में आने वाले वाहनों को चलाने के लिए कमर्शियल लाइसेंस की जरुरत नहीं है। परिवहन आयुक्त के निर्देश के बाद प्रदेश के सभी जिलों में यह व्यवस्था लागू कर दी गई है।