समुद्र में एक मछली पाई जाती है जिसको जिंदा जीवाश्म भी कहा जाता है। यह मछली प्रेग्नेंट होने के 5 साल बाद बच्चे को जन्म देती है। इस मछली का नाम Coelacanth है जिसको काफी रहस्यमयी माना जाता है।

Coelacanth मछली के बारे में माना जाता है कि यह डायनासोर काल से ही धरती पर मौजूद है। इसकी उम्र 100 साल होती है। इसके बारे में सबसे हैरान करने वाली बात यही है कि गर्भ धारण के पांच साल बाद यह अपने बच्चे को जन्म देती है।

इस मछली को साल 1930 से पहले तक विलुप्त माना जाता था। बाद में रहस्यमयी तरीके से यह मछली दक्षिण अफ्रीका के समुद्री तट पर देखी गई थी।

इस अद्भुत मछली के बारे में कहा जाता है कि रात में भ्रमण करते समय यह इंसान के आकार की हो जाती है। coelacanth मछली की अभी तक सिर्फ दो प्रजातियां ही पाई गई हैं।

इस मछली के बारे में कहा जाता है कि यह 50 साल की होने के बाद ही गर्भधारण कर सकती है। इस मछली को परिपक्व होने में 40 से 69 साल का समय लग जाता है। शार्क की तरह यह मछलियां भी धीरे-धीरे बूढ़ी होती हैं।

यह मछली सतह से 2300 फीट नीचे रहती हैं। हिंद महासागर में मेडागास्कर के तट पर कुछ समय पहले यह मछली पकड़ी गई थी। इस मछली के बारे में कहा जाता है कि यह लगभग 42 करोड़ साल पुरानी है।