उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली से पहले सीमावर्ती जिले बहराइच को 333.83 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात दी। योगी ने शनिवार को यहां शिरोमणि महाराणा प्रताप की प्रतिमा अनावरण भी किया और कहा  विदेशी आक्रांताओं को मुंह तोड़ जवाब देने वाले राजा सुहेलदेव की धरती पर मेडिकल कॉलेज का तोहफा देकर मुझे खुशी हो रही है। यहां पर मेडिकल कॉलेज बनने के बाद सिर्फ बहराइच ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों में रहने वालों को बाहर जाकर इलाज नहीं कराना पड़ेगा। उनको इलाज की बेहतर सुविधाएं अपने जिले में ही मिल जाएंगी। देवीपाटन ऐसा मंडल है, जिसके चार जिलों में से तीन में मेडिकल कॉलेज की सुविधा मौजूद है।  

उन्होंने कहा कि पहले जब गरीब बीमार पड़ता था तो पैसे की कमी के चलते अच्छा इलाज नहीं करा पाता था। आयुष्मान योजना आने के बाद उनको पांच लाख रुपए तक की नि:शुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई गई। प्रदेश सरकार ने गरीबों व बेहसारा लोगों के इलाज में 900 करोड़ की धनराशि खर्च कर चुकी है। किसान, मजदूर व महिलाओं को इस योजना को लाभ मिल रहा है। सीएम ने कहा कि बहराइच के चित्तौड़ महाराजा सुहेलदेव का भव्य स्मारक व मेडिकल कॉलेज का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। प्रदेश में कोई ऐसा स्थल नहीं है, जहां पर देश के लिए जान देने वाले शहीदों की स्मारक न हो, ये हमेशा आगे बढ़ने की प्ररेणा देते हैं। 

उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज का नाम महाराजा सुहेलदेव के नाम पर रखा गया है। अपने पूर्वजों के प्रति सम्मान का भाव हमेशा प्रगति की ओर अग्रसर करता है। उन्होंने कहा कि बहराइच में 264 करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास व 70 करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकापर्ण किया जा रहा है। बाढ़, शुद्ध पानी, सिंचाई समेत अन्य क्षेत्रों से जुड़ी योजनाएं लोगों को बढ़ी राहत देंगी। बहराइच एक अकांक्षात्म जिला है। पिछले तीन सालों में शिक्षा, स्वास्थ्य और पेयजल की समस्या को दूर कर विकास का काम हुआ है। केन्द्र सरकार के साथ मिलकर प्रदेश के आठ अकांक्षात्मक जिलों को विकसित करने का काम किया जा रहा है। इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि बहराइच तराई का इलाका है। यहां पर संचारी रोग की समस्या सबसे अधिक है। खासकर दिमागी बुखार की समस्या यहां आम है। इसका सबसे बड़ा कारण अशुद्ध पानी है। जल जीवन मिशन के तहत पाइप जल की सुविधा देने का काम सरकार ने किया है। शुद्ध पानी की सप्लाई से 90 प्रतिशत तक संचारी रोग पर काबू पाने का काम किया गया है। उन्होने कहा कि जीवन में आज मोबाइल जितना जरूरी है, शुद्ध पानी भी उतना ही जरूरी है। इसके अलावा सरकार ने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 40 लाख गरीबों के घर के सपने को पूरा करने का काम किया है। महिला सामथ्र्य योजना के जरिए महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया है। झांसी की बलिनी मिल्क प्राडयूसर से जुड़ी महिलाओं ने 46 लाख रुपए का फायदा कमाया है। 

योगी ने कहा कि बहराइच में महाराणा प्रताप की मूर्ति का अनावरण भी किया गया है। जयपुर में जन्में महाराणा प्रताप ने अपनी वीरता व अदम साहस से विदेशी आक्रांताओं के छक्के छुड़ा दिए थे। महाराजा सुहेलदेव ने भी भारत की धरती पर आक्रांताओं को रूक नहीं दिया था। अपने पूर्वजों के प्रति सम्मान का भाव हमेशा प्रगति की ओर अग्रसर करता है और मातृभूमि के प्रति समपर्ण की भावना हमेशा जिंदा रखती है।