आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बड़ा चुनावी दांव खेला है। ममता ने राज्य के लोगों के लिए फ्री कोरोना वैक्सीन का वादा किया है। उन्होंने कहा है कि राज्य के लोगों के लिए फ्री कोरोना वैक्सीन की व्यवस्था की जा रही है। 

बता दें कि देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन चलाने के बाद 16 जनवरी से वैक्सीनेशन का काम शुरू हो रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है। सरकार का कहना है कि सबसे पहले 3 करोड़ हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी। दूसरे फेज में 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और तीसरे फेज में गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 50 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। 

दूसरे और तीसरे फेज में करीब 27 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन होगा। वैक्सीनेशन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की। बैठक में कैबिनेट सेक्रेटरी, प्रिंसिपल सेक्रेटरी, हेल्थ सेक्रेटरी और दूसरी सीनियर अफसर भी शामिल हुए। 

भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियाकी कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी मिल चुकी है। दोनों वैक्सीनों को 3 जनवरी को हरी झंडी दिखाई गई थी। इनके अलावा भी देश में कई वैक्सीनों का ट्रायल चल रहा है। इसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि जल्द ही देश में वैक्सीनेशन की शुरुआत हो सकती है।