हाल ही में अब तक की सूरज की सबसे साफ तस्वीर (Sun Image) देखी सामने आई जिसको लेकर हर कोई हैरान है। अमेरिका के एक अंतरिक्ष फोटोग्राफर एंड्रयू मैककार्थी ने दावा किया है कि उन्होंने सूरज (Sun) की अब तक की सबसे साफ तस्वीर ली है। एंड्रयू ने इसे बनाने के लिए 150000 से ज्यादा अलग-अलग तस्वीरों का इस्तेमाल किया है। सभी को मिलाकर एक 300 मेगापिक्सेल की फाइनल तस्वीर तैयार की गई है।

यह तस्वीर सामान्य 10 मेगापिक्सेल के कैमरे की इमेज से 30 गुना बड़ी है। इसके सबसे क्लोजअप व्यू में रहस्यमय सनस्पॉट (Sun Spot) को देखा जा सकता है। अब तक बस कुछ ही तस्वीरें ऐसी हैं जिसमें सूरज की सतह पर काले धब्बे और आग की लपटें नजर आती हैं।

सूरज की सतह पर नजर आने वाले ये काले धब्बे (Sun Black Spot) वास्तव में काले नहीं होते। इन जगहों से बहुत शक्तिशाली किरणें निकलती हैं, ऐसे में फोटोग्राफिक प्रक्रिया से ये स्पॉट काले नजर आते हैं। सूरज की ऐसी तस्वीर लेने की प्रक्रिया काफी मुश्किल होती है। सूरज की तेज किरणों से अंधा होने का खतरा रहता है। इससे फोटोग्राफर को बचाने के लिए दो फिल्टर के साथ एक विशेष दूरबीन का इस्तेमाल किया गया है।

सोलर कॉस्मिक किरणें सूरज से निकलती हैं। इसमें अत्याधिक ऊर्जा वाले कण होते हैं। इन किरणों में लगभग 90 फीसदी प्रोटॉन और 10 फीसदी हीलियम के नाभिक होते हैं। इनके धरती के वायुमंडल से टकराने पर सोलर तूफान आता है।

कॉस्मिक-बैकग्राउंड @cosmic-background नाम से एंड्रयू मैककार्थी इंस्टाग्राम पर एक अकाउंट भी है। डेली मेल से बात करते हुए एंड्रयू ने कहा कि मैं हमेशा सूरज की तस्वीरें लेने के लिए उत्साहित होता हूं, यह वास्तव में दिलचस्प है क्योंकि ये हमेशा पहले से अलग होता है।