काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने ICSE, ISC 2022 बोर्ड परीक्षाओं के लिए घटा हुआ सिलेबस जारी किया है। CISCE बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए उपस्थित होने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाकर सभी सब्‍जेक्‍ट्स के कम जारी सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं।

CISCE ने ISC बोर्ड के लिए समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, अर्थशास्त्र, गणित, व्यवसाय अध्ययन, रसायन विज्ञान आदि सभी विषयों के लिए घटा हुआ सिलेबस जारी किया है। ICSE ने गणित के सिलेबस और पेपर पैटर्न को भी कम कर दिया है। मैथ्स का पेपर दो भाग में होगा। पार्ट 1 80 मार्क्स का थ्योरी पेपर होगा जबकि पेपर 2 20 मार्क्स का प्रोजेक्ट वर्क होगा।

पेपर 1 में तीन सेक्शन होंगे, जिसमें सेक्‍शन A अनिवार्य होगा और 65 अंकों का होगा। छात्रों के पास सेक्शन B और C के बीच एक विकल्प होगा, जो 15 अंकों का होगा। छात्र CISCE की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाकर पूरा एग्‍जाम सिलेबस और पैटर्न चेक कर सकते हैं।

ICSE कक्षा 10 में अंग्रेजी, इतिहास, नागरिक शास्त्र, भूगोल, गणित, भौतिकी आदि जैसे विषय हैं। ICSE कक्षा 10 का अंग्रेजी का पेपर दो घंटे का होगा और इसमें डिस्क्रिप्टिव सवाल होंगे। अंग्रेजी में दो पेपर होंगे। पेपर 1 अंग्रेजी भाषा का होगा और पेपर 2 अंग्रेजी में साहित्य होगा और दोनों 80 अंकों के होंगे। इंटरनल मार्किंग के 20 नंबर होंगे। छात्र नीचे दिए डायरेक्‍ट लिंक पर जाकर सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं।