मेकअप में सबसे पहले हमारे दिमाग में लिपस्टिक आता है। आंखे और होठ शरीर के पर ऐसे पार्ट हैं जहां दूसरों की सबसे पहले नजर जाती है। लड़कियों को सबसे ज्यादा मेकअप आंखों का होता है और दूसरा होंठ। होठों पर एक अच्छे शेड का लिपस्टिक ना केवल लड़कियों की पर्सनैलिटी को अट्रैक्टिव बनाता है यह उनके कॉ‍न्फिडेंस को भी बढ़ाता है। मेकअप को कंप्लीसट लुक देने के लिए लिपस्टिक का प्रयोग बहुत जरूरी है।


महिलाओं के लिए स्किन टोन पर कौन सा लिपस्टिक शेड ठीक लगेगा और किन शेड्स से उन्हेंप दूर रहना चाहिए, को लेकर हमेशा परेशान रहती है। स्किन कलर को ध्यान में रखकर लिपस्टिक का चुनाव करें।


ब्राइट स्किन के लिए शेड

स्किन टोन ब्राइट वाइट है तो दिन के वक्तश के लिए आप पर पीच, न्यूड पिंक या हल्के बैंगनी रंग की शेड वाली लिपस्टिक लगाएं। मैट और क्रीम दोनों तरह की लिपस्टिक यूज़ कर सकती हैं। बोल्ड लुक चाहती हैं तो आप डार्क शेड लिपस्टिक का प्रयोग भी बिना ज्यादा विचार किए कर सकती हैं।


वीटिश स्किन टोन के लिए शेड

स्किन टोन वीटिश यानी कि गेंहुआ रंग लिए है तो आप गहरे शेड वाली लिपस्टिक का प्रयोग करें। रेड, ऑरेंज लिपस्टिक लगाएं ये आपके आकर्षण को और बढ़ाएंगी। इसके अलावा, इस स्किन टोन पर पिंक, कोरल, पीच, न्यू्ड, डस्टीर रेड शेड वाली लिपस्टिक अच्छी लगती  है।


सांवली स्किन टोन के लिए शेड

स्किन टोन सांवलापन हैं उन पर शीयर ग्लॉस्ड, मरून या ब्राउन कलर की लिपस्टिक बहुत अच्छी  लगती है। अगर आप स्मोकी लुक ट्राई कर रही हैं तो अपने हेवी आई मेकअप के साथ शीयर ग्लॉस और न्यूड शेड लिपस्टिक का प्रयोग करें और रॉक कोरल, डीप पिंक, ब्राउन और पर्पल शेड की लिपस्टिक जरूर खरीदें।