गर्मियों में जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उन्हें तेल युक्त फास्ट फूड और जंक फूड बिलकुल नहीं खाने चाहिए। इसके बदले फाइबर का सेवन बढ़ देना चाहिए। आज हम कुछ ऐसे सुपर ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जिसे पीने से बैड केलेस्ट्रॉल की परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें : असम में शिवसेना के विधायकों के होटल बिल का भुगतान नहीं करेंगी हिमंत सरकार

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन और एपिगैलोकैटेचिन गैलेट पाए जाते हैं और ये एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। इसे दिन में 2 बार जरूर पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो सकती है।

ओट्स मिल्क

ओट्स मिल्क को नाश्ते में खाएं ये हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद बीटा-ग्लुकन तत्व बाइल सॉल्ट के सात मिलकर आंतो में जेल जैसा लेयर बना देता है जिससे कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण में आसानी होती है।

टमाटर का जूस

गर्मियों में टमाटर खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें वाटर कंटेंट काफी ज्यादा होता है। ये लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट का रिच सोर्स है जो सेल्स को नुकसान पहुंचाने से बचाता है। इसमें मौजूद फाइबर हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं। इसलिए टमाटर का जूस रेगुलर पिएं।

यह भी पढ़ें : असम मंत्री अशोक सिंघल ने गुवाहाटी में महाराष्ट्र के बागी विधायकों से की मुलाकात

सोया मिल्क

सोया मिल्क सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने की क्षमता होती है। इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।