अलीबाबा और चीनी अरबपति जैक मा के संस्थापक राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व वाली चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार के साथ विवाद में आने के बाद दो महीने से गायब हैं। यह मामला गहराता जा रहा है। बता दें कि जैक मा को एचआरएच द ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज के साथ साझेदारी करने के लिए सम्मानित किया गया था। जैक ने ट्वीट किया था कि नेता और संगठन EarthshotPrize का समर्थन करते हैं और हम सभी के सामने आने वाली पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटते हैं। साथ में, हम अपने ग्रह को जलवायु परिवर्तन से बचा सकते हैं।


रिपोर्ट में बताया गया कि जैक मा को अपने स्वयं के प्रतिभा शो, अफ्रीका के बिजनेस हीरोज ’के अंतिम एपिसोड में न्यायाधीश के रूप में प्रदर्शित होने के लिए सेट किया गया था। लेकिन उन्होंने रहस्यमय तरीके से शो के लिए रुख नहीं किया और परिणामस्वरूप, उनकी तस्वीरों को शो की वेबसाइट से हटा दिया गया। अफ्रीका के बिजनेस हीरोज ’शो अफ्रीका के उभरते उद्यमियों को 1.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के स्लाइस के लिए प्रतिस्पर्धा करने का मौका देता है।


बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में शंघाई में एक भाषण में चीनी कम्युनिस्ट सरकार के ’प्यादा शॉप’ के वित्तीय नियामकों और राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों से टकरा गए। बिजनेस टायकून ने एक प्रणाली के सुधार का आह्वान किया, जिसने 'बिजनेस इनोवेशन' को रोक दिया। इस भाषण ने चीन सरकार को नाराज कर दिया। चीनी सरकार ने जैक मा की आलोचनाओं को कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकार पर हमले के रूप में देखा जिसने मा की व्यावसायिक गतिविधियों पर अपनी रोक लगा दी। तब से जैक 2 महीने से लापता है।