अब आपको एप स्टोर पर 'गे' डेटिंग ऐप ग्रिंडर (Gay Dating App Grindr) नहीं मिलेगा। क्योंकि चीन इस समय इंटरनेट पर शिकंजा कस रहा है जिसकी वजह से यहां एप एप स्टोर से गायब हो गया है। Grindr App को पिछले हफ्ते ऐप स्टोर से हटाया गया है। लेकिन इसमें खास बात ये है कि ग्रिंडर के प्रतियोगी ऐप अब भी यहां उपलब्ध हैं। अब ग्रिंडर आईओएस और एंड्रॉइड ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है।

आपको बता दें कि चीन ने 1997 में समलैंगिकता यानि Homosexuality को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया था, लेकिन देश में समलैंगिक विवाह अभी भी अवैध है। हालांकि, Grindr को ऐप स्टोर से क्यों हटाया गया, इस बारे में अब तक कोई जानकारी नहीं है। यह भी बता दें कि चीन में Google Play Store काम नहीं करता है। यहां Huawei और Tencent जैसे कंपनियां ऐप मार्केटप्लेस पर हावी हैं। अब चीन में विंटर ओलंपिक होने हैं और उससे पहले अधिकारियों ने पोर्नोग्राफी के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है।

ओलंपिक की वजह से चीन अब इंटरनेट की सफाई में लग गयाहै। इसको लेकर यहां कुछ नए नियम भी बनाए गए हैं। इसके बाद लिंक्डइन सहित कई विदेशी कंपनियां फिलहाल चीन से बाहर कर दी गई हैं। इसके साथ ही चीनी इंटरनेट नियामकों ने नाबालिगों को ऐसे खाद्य पदार्थों से बचाने के लिए एक नोटिस जारी किया था, जिन्हें इंटरनेट सेलिब्रिटी स्नैक्स के तौर पर बढ़ावा दिया जा रहा था और जिनमें पोर्नोग्राफी के संकेत शामिल थे।