चीन ने अपने नागरिकों के लिए एक नई तरह की घोषणा की है जो हैरान करने वाली है। इसके तहत कोई भी नागरिक राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े खतरों को लेकर सूचना देगा उसको इनाम दिया जाएगा। यह चीन की अपने नागरिकों के जरिए एक सूचना चैनल बनाने का प्रयास है। चीन ने अपने नागरिकों को 100,000 युआन यानी कि 15 हजार अमेरिकी डॉलर (करीब 1,16,653 रुपये) के नकद पुरस्कार और विशेष प्रमाण पत्र देने का फैसला किया है। यह पुरस्कार तब मिलेगा जब वो किसी जासूस या सुरक्षा खतरों के बारे में जानकारी देते हैं।

यह भी पढ़ें : प्रतिबंधित संगठन से संबंध के आरोप में असम की मॉडल सहित चार गिरफ्तार

हालांकि, विभिन्न देश अपने नागरिकों को विदेशी जासूसों को बेनकाब करने के लिए पुरस्कार देते रहते हैं, लेकिन ये एक नई तरह की पहल है। राज्य मीडिया आउटलेट ने बताया कि नई प्रणाली का उद्देश्य तीव्र खतरों के समय में पुरस्कारों को देकर जनता को प्रेरित करना है। चीन इस योजना के जरिए राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जनता में उत्साह पैदान करना चाहता है। जिससे कि लोगों के दिल, मनोबल, ज्ञान और ताकत का व्यापक रूप इस्तेमाल किया जा सके। चीनी सरकार के नोटिस में कहा गया है कि नए पुरस्कारों में प्रमाण पत्र और नकद पुरस्कार शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : असम पुलिस ने महिलाओं को भावनात्मक, सामाजिक सहायता देने विशेष प्रकोष्ठ बनाया

नागरिक आसानी से सूचना दे सकें। इसके लिए एक हॉटलाइन के साथ वेबसाइट भी तैयार की गई है। जिससे लोग आसानी से सूचना शेयर कर सकेंगे। हालांकि, चीनी सरकार का ये नया कदम है, लेकिन अधिकारियों को पहले ही कई तरह की भारी-भरकम निगरानी परियोजनाओं के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है।