चीन के लिए अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप काफी दुखद भरे सपने की तरह रहे। लेकिन अब उन्हें, अमेरिका के नए राष्ट्रपति की गद्दी संभालने जा रहे 'जो बाइडेन' से भी खतरा नजर आ रहा हैं चीन के एक बड़े थिंक टैंक का मानना है कि आने वाला बाइडेन प्रशासन चीन पर कई नए प्रतिबंध लगा सकता है।

चीन के सेंट्रल बैंक के पूर्व सलाहकार रहे और वर्तमान मे Tsinghua यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर David Li Daokui ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को दिए इंटरव्यू में चीन सरकार को आगाह किया कि जो बाइडेन भी ट्रंप की तरह चाइना के प्रति सख्त रूख अख्तियार कर सकते हैं। उन्होंने जो बाइडेन प्रशासन के खतरे गिनाते हुए कहा कि वे अमेरिका में ऐसी कई नीतियां लागू कर सकते हैं, जिनसे चीन के उद्योगों को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचेगा।

David Li Daokui ने कहा,'अगला साल चीन की विदेश नीति उद्योग और कंपनियों के लिए चुनौती भरा रहने वाला है। हालांकि अच्छी बात ये है कि ट्रंप प्रशासन की तुलना में बाइडेन प्रशासन के साथ बात करना ज्यादा आसान रहेगा। उन्होंने चीन सरकार को आगाह करते हुए कहा कि डोनाल्ड ट्रंप का युग अभी गया नहीं है। वे अभी फिट हैं। ऐसे में वे 2024 में फिर से अमेरिका का राष्ट्रपति बनने की कोशिश कर सकते हैंं

David Li Daokui ने कहा कि चीन को अब यह भ्रम अपने दिमाग से निकाल देना चाहिए कि जो बाइडेन के प्रशासन के साथ वह संबंध बेहतर कर सकेगा। उन्होंने सरकार को सुझाव दिया कि उसे वॉशिंगटन के साथ कड़ाई से पेश आने के लिए खुद को तैयार करना चाहिए।