चीन के शिनजियांग प्रांत में रहने वाले उइगर मुस्लिमों के साथ अत्याचार किए जाने की खबरों के बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है। पश्चिमी शिनजियांग प्रांत में 2017 और 2019 के बीच जन्म दर में बहुत ज्यादा गिरावट देखी गई है। यह गिरावट इसलिए ध्यान खींचती है क्योंकि हाल के इतिहास में किसी भी क्षेत्र में जन्म दर में आई यह सबसे अधिक गिरावट है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन के मुस्लिम बहुल इलाकों में जन्मदर 48.74 फीसदी तक कम हो गई है।

ऑस्ट्रेलियाई थिंक टैंक 'ऑस्ट्रेलियन स्ट्रैटेजी पॉलिसी इंस्टीट्यूट की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, उन इलाकों में 48.74 प्रतिशत की गिरावट आई है जहां उइगर, कजाख और अन्य बड़े मुस्लिम जातीय अल्पसंख्यक रहते हैं। यह रिपोर्ट चीनी सरकार के करीब एक दशक के आंकड़ों पर आधारित है।

देश के सबसे बड़े अल्पसंख्यक क्षेत्र में 2017 और 2018 के बीच भी जन्म दर 43.7 प्रतिशत गिरी और 1 लाख 60 हजार बच्चों का ही जन्म हुआ।

एसपीआई के शोधकर्ता और रिपोर्ट के सह-लेखक नाथन रसर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने जब से वैश्विक जन्म आंकड़ों का संग्रह शुरू किया है जब से 71 वर्षों में जन्म दर में यह गिरावट अभूतपूर्व है।

इसने सीरियाई गृह युद्ध और रवांडा तथा कोलंबिया में नरसंहार के दौरान जन्म दर में आई गिरावट को भी पीछे छोड़ दिया है। चीन के विदेश मंत्रालय और शिनजियांग सरकार ने अभी इस पर टिप्पणी नहीं की है।