चीनी शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक प्राचीन खोपड़ी का अनावरण करने का दावा किया है जो मानव की एक नई प्रजाति से संबंधित हो सकती है। शोधकर्ताओं की टीम के अनुसार खोपड़ी प्राचीन मानव की ज्ञात प्रजातियों जैसे निएंडरथल और होमो इरेक्टस के बीच निकटतम विकासवादी रिश्तेदार है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 'ड्रैगन मैन' उपनाम, नमूना एक मानव समूह का प्रतिनिधित्व करता है जो कम से कम 146,000 साल पहले एशिया पूर्व में रहता था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि खोपड़ी, जो 1933 में उत्तर-पूर्वी चीन के हार्बिन में मिली थी, हाल ही में वैज्ञानिकों के सामने आई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि खोपड़ी का एक विश्लेषण जर्नल द इनोवेशन में प्रकाशित किया गया है। लंदन के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय के प्रोफेसर क्रिस स्ट्रिंगर, मानव विकास के एक प्रमुख विशेषज्ञ, जो शोध दल के सदस्य थे, ने कहा, "पिछले मिलियन वर्षों में जीवाश्मों के संदर्भ में, यह अभी तक खोजे गए सबसे महत्वपूर्ण में से एक है।"  


प्रो स्ट्रिंगर के हवाले से कहा कि "आपके पास यहां मानवता की एक अलग शाखा है जो होमो सेपियन्स (हमारी प्रजाति) बनने के रास्ते पर नहीं है, लेकिन एक लंबे समय से अलग वंश का प्रतिनिधित्व करती है जो कई लाख वर्षों तक इस क्षेत्र में विकसित हुई और अंततः विलुप्त हो गई "। वैज्ञानिकों के अनुसार इस खोज में मानव विकास की कहानी को फिर से लिखने की क्षमता है। विश्लेषण के अनुसार, निएंडरथल की तुलना में नमूना होमो सेपियन्स से अधिक निकटता से संबंधित है।


चीनी विज्ञान अकादमी और शीज़ीयाज़ूआंग में हेबेई जीईओ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ज़िजुन नी के हवाले से कहा गया है, "हमने अपनी लंबे समय से खोई हुई बहन वंश को पाया।" अन्य मानव प्रजातियों से संबंधित औसत खोपड़ी की तुलना में खोपड़ी बहुत बड़ी है। मस्तिष्क आकार में हमारी प्रजातियों के लोगों के बराबर था। 'ड्रैगन मैन' के पास बड़े, लगभग चौकोर आंखों के सॉकेट, मोटी भौंह लकीरें, एक चौड़ा मुंह और बड़े दांत थे। शोधकर्ता ने कहा कि हेबै जीईओ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर कियांग जी का कहना है कि यह अब तक खोजे गए मानव खोपड़ी के सबसे पूर्ण जीवाश्मों में से एक है।