भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख सेक्टर में करीब डेढ़ साल से स्टैंड-ऑफ की स्थिति बनी हुई है। कई दौर की वार्ताओं के बाद भी दोनों देश किसी समझौते पर नहीं पहुंच सके हैं। इसी बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जनरल वांग हैजियांग को वेस्टर्न थिएटर कमांड का नया कमांडर नियुक्त किया है, जो भारत के साथ सीमाओं की देखरेख करता है। यह जानकारी चीनी सरकारी मीडिया ने दी है।

जनरल वांग हैजियांग, जनरल शू किलिंग की जगह लेंगे। मई 2020 से लद्दाख में शुरू हुए गतिरोध के बाद से जनरल वांग पश्चिमी थिएटर कमान को लीड करने वाले चौथे कमांडर हैं। चीन की वेस्टर्न थिएटर कमांड शिनजियांग और तिब्बत स्वायत्त क्षेत्रों के साथ-साथ भारत के साथ सीमा की देखरेख करती है जिससे यह चीनी सेना में एक कमांड के तहत सबसे बड़ा भौगोलिक क्षेत्र बन जाता है।

बता दें कि दोनों पक्षों के बीच गलवान घाटी, पैंगोंग त्सो और गोगरा से बाहर निकलने से तनाव कुछ हद तक कम हो गया है, लेकिन पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स और देपसांग जैसे क्षेत्र में तनाव बना हुआ है।

कौन हैं जनरल वांग?
वांग 1980 के दशक की शुरुआत में वियतनाम के साथ युद्ध के दौरान युद्ध देख चुके हैं। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के इलीट यूनिट में सेवा दे चुके हैं। वांग तिब्बत में पोस्टेड रहे हैं। यहां वह मूल तिब्बती आबादी के बीच सरकार विरोधी भावना को दबाने का काम कर रहे थे। तिब्बत को लेकर चीन हमेशा से सर्तक रहा है। हाल ही में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तिब्बत दौरे पर थे। यहां उन्होंने  धार्मिक कार्यों को नियंत्रित करने वाले मौलिक दिशानिर्देशों को लागू करने पर जोर दिया था। साथ ही सेना को युद्ध के लिए बेहतर तैयारी करने को कहा था।